मंदसाैर जिले में ढाई साल में 20 बच्चों की पानी में डूबने से हुई मौत

मंदसौर। मंदसौर जिले में कुछ दिन ही बीतते हैं और जिले के किसी न किसी क्षेत्र में डूबने से बच्चों की मौत की खबर सामने आ जाती है। जिले में हर साल औसत 8 से 10 बच्चों की मौत पानी में डूबने से हो रही है। ढाई साल में करीब एक दर्जन हादसों में 20 बच्चों की डूबने से मौत हो चुकी है। ये वे हादसे में जिनमें एक से अधिक बच्चों की एक साथ मौत हुई। जबकि आधा दर्जन से अधिक ऐसे हादसे भी है जिनमें एक-एक बच्चों की मौत तालाब, नदी, कुओं में डूबने से हुई है।

गंभीरता आवश्‍यक

इन हादसों पर शासन, प्रशासन से लेकर नागरिकों को भी गंभीर होने की आवश्यकता है। ताकि इस तरह के हादसों को रोका जाए और पानी में डूब रही मासूम जिदंगियों को बचाया जाए।

तालाब व अन्य जलाशयों में हादसे

कुछ-कुछ समय में तालाब व अन्य जलाशयों में बच्चों के डूबने के हादसे हो रहे हैं। ढाई साल में हुए करीब एक दर्जन हादसों में जिलेभर में 20 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है। बच्चे तालाब तो कभी पानी के गड्ढों में नहाने के लिए उतरते है लेकिन पानी की गहराई पता नहीं होने के कारण डूब जाते हैं।

अब तक हुए हादसों में अधिकांश में यहीं सामने आया है कि बच्चे तालाब व अन्य जलाशयों पर नहाने के लिए पहुंचे थे। ऐसे में अभिभावकों को सतर्क रहना बहुत आवश्यक है। बच्चे जब अकेले तालाब, कुओं व नदी पर जाए तो विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। ढाई साल में पानी में डूबने से बच्चों की मौत के सबसे अधिक हादसे जून से अक्टूबर माह के बीच ही हुए है, यानि वर्षा के बाद जल स्त्रोतों में पानी की आवक होते ही इस तरह के हादसों की आशंका बढ़ती है।

पानी में डूबने से हुई बच्चों की मौत, ढाई साल में ये हुए बड़े हादसे

  • 21 मार्च 2021 को होली के दिन शामगढ़ के नजदीक ग्राम जूनापानी में स्थित तालाब में तीन दोस्त डूब गए थे। इनमें से एक को तैराक ने बचा लिया था, जबकि दो की मौत हो गई। 17 वर्षीय गोपाल व्यास, 17 वर्षीय विशाल बैरागी व 16 वर्षीय संस्कार तीनों निवासी शामगढ़ होली खेलने के दोपहर में जूनापानी तालाब पर पहुंचे। यहां नहाते समय गोपाल व विशाल की डूबने से मौत हो गई थी। संस्कार को शामगढ़ के तैराक रोशन पंजाबी ने बचा लिया था।
  • 10 अगस्त 2021 को ग्राम रहीमगढ़ में तालाब में डूबने से आठ वर्षीय गोविंद और 10 वर्षीय लखन की मौत हो गई। दोनों सगे भाई थे। दोनों बच्चे साइकिल से तालाब के पास खेलने गए थे और वहां तालाब में जाकर नहाने लगे। वहीं गहरे पानी में जाने से दोनों डूब गए। बाद में ग्रामीणों ने तालाब से बच्चों को बाहर निकाला तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।
  • 2 सितम्बर-2021 को सुवासरा क्षेत्र के ग्राम धनवाड़ा में तालाब में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई। इस घटना में आठ वर्षीय अक्षय पुत्र जितेन्द्र बंजारा, सात वर्षीय पुत्र कान्हा उर्फ किशन बंजारा गांव में ही स्थित तालाब पर नहाने गए थे। नहाने के दौरान दोनों गहरे पानी में पहुंचे और डूब गए थे। लोगों की मदद से दोनों बच्चों को निकाला गया, तब तक डूबने से उनकी मौत हो चुकी थी।
  • 4 सितंबर-2021 को जूनापानी गांव के तालाब में डूबने से आठ वर्षीय विशाल और 10 वर्षीय वर्षा की मौत हो गई थी। दोनों बच्चे खेलते-खेलते तालाब के पास चले गए थे। यहां गहरे पानी में जाने से वे डूब गए। लोगों ने दोनों को पानी से निकाला, लेकिन तब तक मौत हो चुकी थी।
  • 2 जनवरी 2022 को चंदवासा चौकी क्षेत्र के ग्राम तोलाखेड़ी में चंबल नदी का बेकवाटर पार कर दर्शन करने जा रही तीन महिलाओं की नदी में डूबने से मौत हो गई थी। मृतिकाओ में दो सगी बहनें और एक बहू शामिल थी। इस हादसे में ग्राम तोलाखेड़ी निवासी सगी बहनें 55 वर्षीय मोहनबाई धनगर और 53 वर्षीय रामीबाई धनगर व बहू 32 वर्षीय कारीबाई धनगर की मृत्यु डूबने से हुई थी।
  • 10 मई 2022 सीतामऊ क्षेत्र के ग्राम दलावदा के पुराने तालाब में दो सगी बहनों सहित तीन बालिकाओं में डूबने से मृत्यु हो गई थी। तालाब में नहाने के दौरान दलावदा निवासी प्रकाश कुशवाह की 16 वर्षीय पुत्री आरती व 13 वर्षीय पुत्री गायत्री और उसके चचेरे भाई दिनेश कुशवाह की 14 वर्षीय पुत्री राधा की डूबने से मृत्यु हो गई थी।
  • 11 जून 2022 आठ-लेन सड़क निर्माण में पुलिया निर्माण के लिए खोदे गए गहरे गड्ढे में नहाने पहुंचे दो बच्चों की पानी में डूबने से मौत हो गई थी। ग्राम पांगाखेड़ा निवासी 10 वर्षीय विष्णु पुत्र विरमलाल मेघवाल एवं 10 वर्षीय यश पुत्र उमेश मेघवाल गांव कल्याणपुरा से अपने गांव पांगाखेड़ा आ रहे थे। तभी रास्ते में आठ-लेन के गड्ढे में भरे पानी में नहाने लगे। इसी दौरान विष्णु एवं यश की डूबने से मौत हो गई थी।
  • 3 अगस्त 2022 को संजीत रोड पर स्थित ग्राम मूंदड़ी में स्थित खदान में भरे पानी में डूबने से चार किशोरों की मौत हो गई। यह सभी मंदसौर के निवासी थे। खदान में डूबने से 16 वर्षीय दीपक सिंघला निवासी कल्पना नगर, 16 वर्षीय कुणाल कछावा निवासी शंकर विहार, 17 वर्षीय ध्रुव शर्मा, 15 वर्षीय तरुणसिंह सोलंकी निवासी अभिनंदन की मृत्यु हो गई थी। चारों किशोर अपने दो अन्य साथियों के साथ शहर से लगभग 8 किमी दूर ग्राम मूंदड़ी में खदानों में भरे पानी में नहाने गए थे।
  • 31 जुलाई 2023 को नगरी नगर परिषद क्षेत्र के ग्राम बुआखेड़ी में शास. उमावि के सामने स्टेडियम निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों में भरे पानी में डूबने से दो बच्चों की डूबने से मौत हो गई थी। गड्ढों में वर्षा का पानी भरा हुआ था। वहां दोनों बच्चे हरीश पुत्र सत्यनारायण एवं राज पुत्र विनोद खेल रहे थे, अचानक उनका पैर फिसल गया और वे गड्ढे में भरे पानी में डूब गए। डूबने से दोनों बच्चों की मौत हो गई थी।
  • 16 अक्टूबर 2023 को ग्राम सूर्याखेड़ा में पोखर में नहाने के दौरान बच्चों की डूबने से मौत हो गई। 10 वर्षीय कमल पुत्र मुकेश बंजारा एवं 12 वर्षीय जीवन पुत्र प्रकाश बंजारा पोखर में नहाने गए थे, इसी दौरान दोनों बच्चों की डूबने से मौत हो गई। बालक जीवन महिदपुर का निवासी था वह कुछ दिन पहले ही अपने मामा के घर सूर्याखेड़ा आया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.