10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, पुलिस विभाग में छह हजार पदों पर निकली भर्ती, इस तारीख से कर सकते हैं आवेदन

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पुलिस विभाग में करीब छह हजार विभिन्न पदो पर बंपर भर्ती निकलने का फायदा युवाओं को मिलेगा। अनारक्षित वर्ग के आवेदकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 साल निर्धारित की गई है।आरक्षित वर्ग को पांच साल की छूट मिलेगी।खास यह है कि छत्तीसगढ़ के मूल निवासी महिलाओं को उम्र में 10 साल तक की छूट दी जा रही है,यानि 38 साल उम्र वाली महिलाएं भी आवेदन कर पायेगी।

यहां होगी भर्ती प्रक्रिया

पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया राज्य के सभी छह पुलिस रेंज के 33 जिलों के अलावा रेलवे पुलिस,पुलिस प्रशिक्षण अकादमी चंदखुरी,पीटीएस माना,राजनांदगांव,मैनपाट(सरगुजा) और एमटी पूल(पुलिस मुख्यालय) में की जायेगी।नक्सल पीड़ित परिवार के उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता में छूट दी गई है।एेसे परिवारों के पांचवी पास युवा भी इन पदों के लिए आवेदन कर पायेंगे।अनुसूचित जनजाति के लिए शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास था बाकी के लिए 10 वी,12 वीं पास होना अनिवार्य किया गया है।

सबसे अधिक रायपुर में 559 पद,बस्तर के जिलों में भी

जिलों में सबसे अधिक 559 पद रायपुर जिले के लिए निकाले गए है।इनमें 554 सिपाही,चार चालक और एक ट्रेडमैन(टेलर) हैं।नारायणपुर में 477,बीजापुर में 390,बस्तर में 366,कांकेर में 130,सुकमा में 123,कोंडागांव में 104,दंतेवाड़ा में 73 पदों पर भर्ती होगी।नए जिलों सारंगगढ़-बिलाईगढ़ में 316,मोहला मानपुर में 226,मनेंद्रगढ़-चिरमिरी में 106,सक्ति में 101,खैरागढ़ में 82 पदों पर भर्ती होगी।

इनमें ट्रेडमैन टेलर,इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर,बढ़ई, मोची,धोबी, कुक,नाई, स्वीपर,टेंट खलासी,वाटर कैरियर और डीआर के पद शामिल है। पद पुरूषों और महिलाओं के अलावा ट्रांसजेंडर के लिए भी आरक्षित हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि आवेदन नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद करें,क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।इन पदो के लिए पात्र उम्मीदवारों से आनलाइन आवेदन 20 अक्टूबर से मंगवाए गए है।यह सिलसिला 30 नवंबर तक चलेगा।आवेदन करने की फीस 200 रूपये निर्धारित है।

200 नंबर की भर्ती परीक्षा

सिपाही भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 200 अंकों की भर्ती परीक्षा देनी होगी।इसे सौ-सौ नंबर के दो चरणों में बांटा गया है।100 नंबर के दो चरणों में बांटा गया है।100 नंबर का पहला चरण फिजिकल टेस्ट रहेगा।जिसमें लंबी कूद,गोला फेंक,100 व 800 मीटर की दौड़ होगी।शेष 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी,जो सामान्य ज्ञान पर अधारित रहेगी।ट्रेडमैन और चालक के लिए फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के साथ ट्रेड टेस्ट भी होगा।जैसे, ड्राइवर को गाड़ी चलाकर और कुक को भोजन बनाकर दिखाना होगा।

आवेदनकर्ता की योग्यता
  • छत्तीसगढ़/मध्यप्रदेश राज्य स्थित स्कूल से 10वीं पास।
  • सिर्फ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आठवीं पास होना चाहिए।
  • नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सल पीड़ित परिवार और राहत शिविरों में रहने वाले परिवार से संबंधित सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पांचवीं पास।
  • आरक्षक (ड्राइवर) के लिए भारी वाहन चलाने का लाइसेंस और आरक्षक (ट्रेड) के लिए संबंधित ट्रेड में दक्षता।
  • 18 से 28 वर्ष, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर क्रीमीलेयर) के उम्मीदवारों को उच्चतर आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दी जाएगी।
इतनी होगी सैलरी

19,500 रुपये प्रतिमाह। इसके अलावा एचआरए, डीए आदि भत्ते दिए जाएंगे।

ऐसे करे आवेदन

  • आफिशियल वेबसाइट सीजीपुलिस डाट गर्वमेंट डाट इन पर जाएं।
  • सीजी पुलिस आरक्षक जीडी आनलाइन फार्म के लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन करें। जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • फीस भरकर फार्म सबमिट कर दें।
  • आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट लेकर रखें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.