सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में हार्ट मेला आज, निश्‍शुल्‍क होगा GERD टेस्ट

इंदौर। विश्व हृदय दिवस के मौके पर कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया इंदौर शाखा द्वारा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में रविवार को हार्ट मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसका उद्देश्य लोगों में क्रॉनिक इलनेस यानी लंबे समय की बीमारियों के लिए जागरूकता लाना है।

डॉक्टर मनोज बंसल ने इस निशुल्क हार्ट मेले में ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, ब्लड कोलेस्ट्रॉल, हार्ट फेल्योर रिस्क असेसमेंट, न्यूरोपैथी असेसमेंट,पलमोनरी फंक्शन टेस्ट, एसिडिटी के रोगियों के लिए GERD टेस्ट निशुल्क किया जाएगा। सही आहार की जानकारी देने के लिए डाइटिशियन द्वारा डायट काउंसलिंग भी की जाएगी। साथ ही सीपीआर की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

बीमारियों को कंट्रोल में रखना आवश्यक

कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया की इंदौर शाखा के अध्यक्ष डॉक्टर हरीश मंगलानी ने बताया कि क्रॉनिक इलनेस वह बीमारियां हैं जिनका इलाज लंबे समय तक चलता है या यूं कहें कि जीवन भर चलता है। जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधित बीमारियां। इन बीमारियों को कंट्रोल में रखकर हम सामान्य जीवन जी सकते हैं। इसके लिए दवाइयां से भी अधिक महत्वपूर्ण है।

फल और सलाद बहुत जरूरी

हमारी सही जीवन शैली यानी गुड लाइफस्टाइल. संस्था के संरक्षक डॉक्टर विद्युत जैन और डॉक्टर अरविंद कुमार पंचोलिया ने बताया कि संतुलित आहार यानी बैलेंस डाइट सही जीवन शैली का एक अहम हिस्सा है. अधिक मात्रा में हरी सब्जियां ,पर्याप्त मात्रा में फल और सलाद का उपयोग जरूरी है। घी, तेल, तली हुई वस्तुएं और रीसाइकिल्ड तेल में बने हुए खाने से परहेज करना होगा।

उन्होंने बताया कि डायबिटीज में हृदय रोग की संभावना बहुत बढ़ जाती है और भारत डायबिटीज की राजधानी बनता जा रहा है। ऐसी परिस्थितियों में महत्वपूर्ण है कि हम हमारे शक्कर के उपयोग को नियंत्रित करें. अमेरिकन कॉलेज आफ कार्डियोलॉजी के आंकड़ों के अनुसार रोज 45 मिनट पैदल चलना जरूरी है। वजन बढ़ाने से और मोटापे से भी हृदय रोग की संभावना बहुत बढ़ती है।

संस्था के उपाध्यक्ष डॉ मनोज बंसल और सचिव डॉक्टर राकेश जैन ने बताया कि स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर मरीज अपनी दवाओं की संख्या को भी 30 से 40% तक काम कर सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.