भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में 99 रन से हराया सीरीज 2-0 से अपने नाम की

भारतीय टीम ने वनडे सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से हराया। इस जीत से टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। वहीं, टीम ने होलकर स्टेडियम में जीत का रिकॉर्ड कायम रखा है। यह भारतीय टीम की इस मैदान में लगातार 7वीं जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 399 रन बनाए। बारिश ने ऑस्ट्रेलिया की पारी में बाधा डाली।

डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर ऑस्ट्रेलिया टीम को 33 ओवर में 317 रन का लक्ष्य मिला। इस बाद टीम 28.2 ओवर में 217 रन पर ऑलआउट हो गई। शॉन एबॉट ने 54 रन और डेविड वॉर्नर ने 53 रन बनाए। भारत के लिए आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए। प्रसिद्ध कृष्णा को 2 सफलता मिली।

शुभमन-श्रेयस ने जड़ा शतक

शुभमन गिल 104 रन और श्रेयस अय्यर ने 105 रन की बनाए। जबकि केएल राहुल 52 रन और सूर्यकुमार यादव ने 72* रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया से कैमरून ग्रीन को 2 सफलता मिली। हेजलवुड, एबॉट और जम्पा को एक-एक विकेट मिला

दोनों टीमें इस प्रकार हैंः

भारत: 1 शुभमन गिल, 2 रुतुराज गायकवाड़, 3 श्रेयस अय्यर, 4 केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), 5 ईशान किशन, 6 सूर्यकुमार यादव, 7 रवींद्र जडेजा, 8 आर अश्विन, 9 शार्दुल ठाकुर, 10 मोहम्मद शमी, 11 प्रसिद्ध कृष्णा

ऑस्ट्रेलिया: 1 डेविड वार्नर, 2 मैट शॉर्ट, 3 स्टीवन स्मिथ (कप्तान), 4 मार्नस लाबुशेन, 5 जोश इंगलिस, 6 एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), 7 कैमरून ग्रीन, 8 सीन एबॉट, 9 एडम ज़म्पा, 10 जोश हेज़लवुड, 11 स्पेंसर जॉनसन

टीम इंडिया इंदौर में सीरीज जीतने के लिए उतरेगी। तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच भारत ने जीत लिया है। शुक्रवार को मोहाली में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया। इस मैच में मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की। वहीं, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक लगाए।

पहले वनडे में श्रेयस अय्यर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। 3 रन पर रनआउट हो गए। ऐसे में श्रेयस इंदौर वनडे में रन बनाने की कोशिश करेंगे, जबकि आर अश्विन विकेट लेने के लिए उत्सुक रहेंगे। रोहित शर्मा और विराट कोहली के बिना भारतीय टीम ने कंगारू के खिलाफ आसान जीत दर्ज की। शमी और सूर्यकुमार का फॉर्म टीम के लिए सकारात्मक बात है।

श्रेयस अय्यर के पास फॉर्म में लौटने का मौका

चोट से वापसी करने के बाद श्रेयस अय्यर मैदान पर पर्याप्त समय नहीं बिता सके। वह एशिया कप के कुछ मैच नहीं खेल सके। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में 8 बॉल का सामना कर 3 रन पर आउट हो गए। वर्ल्ड कप से पहले अपना मनोबल बढ़ाने के लिए श्रेयस अगले दो मैचों में रन बनाने की कोशिश करेंगे।

आर अश्विन को लेने होंगे विकेट

अनुभवी गेंदबाज आर अश्विन अपनी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सके। अक्षर पटेल फिट नहीं हुए तो अश्विन वर्ल्ड कप टीम में जगह बना सकते हैं। हालांकि टीम प्रबंधन को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वहीं, टीम के पास ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर भी विकल्प है। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर भी अपने फॉर्म में सुधार करना चाहेंगे। पहले वनडे में उन्होंने 10 ओवर में 78 रन पिटवा दिए। उनके प्रदर्शन में कमी टीम के लिए चिंता का विषय हो सकती है।

डेविड वार्नर का अच्छा फॉर्म जारी

ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ी पहले वनडे में नहीं खेल सके। इनमें मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और जोश हेजलवुड शामिल हैं। ये तीनों खिलाड़ी 27 सितंबर को होने वाले मैच में खेल सकते हैं। डेविड वार्नर का अच्छा फॉर्म जारी है। स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे।

होलकर क्रिकेट स्टेडियम इंदौर वनडे रिकॉर्ड्स

भारतीय टीम ने होलकर में एक भी वनडे मैच नहीं हारा है। जबकि अब तक 6 मैच जीते हैं। मेन इन ब्लू ने चार बार टॉस जीता है और दो हारे हैं। होलकर स्टेडियम में पहला वनडे अप्रैल 2006 को खेला गया था।

  • मैच- 6
  • भारत ने जीते-6
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती- 3
  • दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती-3
  • टीम का उच्च स्कोर- 418/5 भारत बनाम वेस्टइंडीज, 2011
  • सबसे कम स्कोर- 225 साउथ अफ्रीका बनाम भारत, 2015
  • उच्चतम रन चेज- 2017 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 294/5
  • सबसे कम रन डिफेंड- 247/9 भारत बनाम साउथ अफ्रीका, 2015
  • पहली पारी का औसत स्कोर-320
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर- 267
  • हाईएस्ट इंडिविजुअल स्कोर – वीरेंद्र सहवाग- 219 रन बनाम वेस्ट इंडीज, 2011
  • सर्वाधिक रन (वर्तमान) रोहित शर्मा- 2 पारियों में 205 रन
  • सर्वाधिक विकेट- एस श्रीसंत- 1 मैच में 6 विकेट
  • सर्वाधिक विकेट (वर्तमान) कुलदीप यादव- 2 मैचों में 5 विकेट
  • होलकर क्रिकेट स्टेडियम में वनडे में कुल छक्के- 90
  • होलकर क्रिकेट स्टेडियम में वनडे में सर्वाधिक छक्के- रोहित शर्मा, 10
  • होलकर क्रिकेट स्टेडियम में वनडे में कुल चौके- 339
  • होलकर क्रिकेट स्टेडियम में वनडे में सर्वाधिक चौके, वीरेंद्र सहवाग, 25

मैच की तारीख है खास

24 सितंबर 2017 को इंदौर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला गया था। इस मैच को भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत लिया था। इस बार भी टीम इंडिया 24 सितंबर को इंदौर के होलकर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। इसे एक संयोग कहा जा सकता है।

होलकर स्टेडियम पिच रिपोर्ट

होलकर स्टेडियम पिच बल्लेबाजों के अनुकूल है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी चुन सकती है। बल्लेबाजों को शुरूआती ओवर में फायदा मिल सकता है। मिडिल आर्डर में स्पिनर्स को अच्छी टर्न मिल सकती है। फास्ट बॉलिंग करना यहां चुनौती रहेगी। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 300 से 350 रन बनाती है तो दूसरी पारी में लक्ष्य हासिल करना कठिन नहीं होगा।

इंदौर मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, 24 सितंबर को इंदौर का तापमान दिन में 30 डिग्री सेल्सियस और रात में 22 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। दोपहर में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दिन में बरसात की संभावना 3 प्रतिशत और रात में 24 प्रतिशत है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का दूसरा वनडे बारिश से प्रभावित हो सकता है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे ड्रीम11 फैंटेसी टीम

विकेटकीपर- केएल राहुल

बल्लेबाज- शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ

ऑल राउंडर- मार्कस स्टोइनिस, कैमरून ग्रीन

गेंदबाज- मोहम्मद शमी, एडम जम्पा, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया टीम में बदलाव के साथ उतर सकती है

पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया टीम की गेंदबाजी कमजोर नजर आई। ऐसे में दूसरे मैच में गेंदबाजी विभाग में बदलाव हो सका है। प्लेइंग 11 में जोश हेजलवुड और तनवीर संघा को शामिल किया जा सकता है। तनवीर को मैथ्यू शॉर्ट की जगह शामिल किया जा सकता है। वहीं, हेजलवुड सीन एबॉट की जगह ले सकते हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच को टीवी पर लाइव कहां देख सकते हैं?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे स्पोर्ट्स 18 पर लाइव प्रसारित किया जाएगा। वहीं, जियो सिनेमा के एप और वेबसाइट पर फ्री में लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11

मिशेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, जोश इंग्लिश (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), तनवीर संघा, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

दूसरे वनडे में भारत की संभावित प्लेइंग 11

शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, आर अश्विन, सिराज, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.