गणेशोत्सव में राजकोट की चूड़ी, मुंबई का हार बने महिलाओं की पहली पसंद

ग्वालियर। गणेश उत्सव के दौरान बाजार में रौनक आ चुकी है। दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है। आटोमोबाइल से लेकर सोना-चांदी की बिक्री में तेजी आ गई है। कपड़े के शो-रूम से लेकर घर-गृहस्थी के सामान की खरीदारी करने के लिए लोग बाजार पहुंच रहे हैं। गहनों के शो-रूम पर इन दिनों ग्राहकों की भीड़ बता रही है कि दीपावली अच्छी रहने वाली है, जिसको लेकर व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं। सोना-चांदी के गहनों में राजकोट की सोने की जालीदार चूड़ी और मुंबई का सोने का हार की मांग अधिक है। इसके के साथ ही डायमंड की अंगूठी और कान के टाप्स की मांग भी बढ़ी है। देखा जाए तो पिछले सालों की अपेक्षा इस बार डायमंड की मांग में तेजी आई है। लोग डायमंड सोना-चांदी और दूसरी धातु में जड़वा कर गहने बनवा रहे हैं। सोना पहुंचा 60 हजार के पार सोने का दाम प्रति दस ग्राम 60 हजार के पार पहुंच चुका है। हालात यह हैं कि चांदी प्रति किलो 74 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। इसके बाद भी लोगों में गहनों के प्रति रूचि बढ़ती जा रही है। गहनों की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। यही कारण है कि सोना-चांदी का दाम हर साल बढ़ जाता है।

जालीदार व हल्के गहनों की बढ़ी मांग

स्वर्णा के संचालक अखिलेश गोयल का कहना है कि सोना व चांदी के बढ़ते दाम को लेकर लोग अब भारी के स्थान पर हल्के वजन के गहने पसंद कर रहे हैं, लेकिन इनकी बनावट कुछ ऐसी हो जो भारी दिखाई दे। इसलिए राजकोट से आने वाली जालीदार चूड़ियां जो वजन में हल्की होती हैं, वह काफी पसंद की जा रही हैं, जबकि मुंबई से नए डिजाइनदार हार आ रहे हैं, जिनकी बनावट तो भारी लगती है, लेकिन वजन में वह हल्के होते हैं। इसके अलावा दिल्ली, जयपुर, दुबई से आने वाले गहनों की मांग भी बाजार में है। कुछ लोग पेंडल वाला हार खूब पसंद कर रहे हैं। पेंडल में नग लगा होता है। काफी लोग नग अपनी राशि के हिसाब से इन पेंडल वाले हार में लगवाकर रोजमर्रा में पहने के लिए खरीद रहे हैं।

ऑटोमोबाइल सेक्टर चला बंपर

बुधवार को आटोमोबाइल सेक्टर बीते रोज की अपेक्षा अच्छा रहा। महेन्द्रा एजेंसी के मैनेजर शैलेन्द्र सिंह बताते हैं कि बुधवार को उनके यहां से करीब 40 चार पहिया वाहनों की डिलेवरी हुई है, जबकि समर्थ सौम्या ग्रुप से भी करीब 50 से अधिक वाहनों की डिलेवरी बताई गई। इसी तरह से निकुंज मोटर्स और प्रेम मोटर्स पर भी बिक्री अच्छी रही, जबकि शहर के दो पहिया और ई-बाइक शो-रूम पर खूब डिलेवरी हुई। बुधवार को तकरीबन 400 वाहनों की सेल हुई होगी।

इलेक्ट्रानिक, कपड़ा और वर्तन का बाजार रहा अच्छा

गणेश उत्सव पर लोग अपने घर की साज-सज्जा से लेकर इलेक्ट्रानिक का सामान, कपड़ा, बर्तन आदि खरीद रहे हैं। बाजार में इलेक्ट्रानिक, कपड़ा शो-रूम पर अच्छी भीड़ देखी गई, जबकि बर्तन और साज-सज्जा के सामान की खरीदारी के लिए भी लोग घर से बाहर निकले और बाजार में रौनक दिखाई दी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.