भारत मंडपम के बाद देश को मिलने जा रहा एक और कन्वेंशन सेंटर, पीएम मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका इलाके में ‘यशोभूमि’ नामक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। साथ ही वह दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के द्वारका सेक्टर 25 तक किए गए विस्तार का भी उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करने का प्रधानमंत्री मोदी का एक दृष्टिकोण है। उन्होंने बताया कि द्वारका में यशोभूमि के निर्माण से इस कवायद को बल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ, यह दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी) सुविधाओं में अपना स्थान बनाएगा। करीब 73,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बने कन्वेंशन सेंटर में मुख्य सभागार, भव्य ‘बॉलरूम’ और 13 बैठक कक्ष सहित 15 कन्वेंशन रूम शामिल हैं, जिनकी कुल क्षमता 11,000 प्रतिनिधियों की है। मुख्य सभागार कन्वेंशन सेंटर के लिए पूर्ण हॉल है, जो लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता से सुसज्जित है। भव्य बॉलरूम, लगभग 2,500 मेहमानों की मेजबानी कर सकता है।

इसमें एक विस्तारित खुला क्षेत्र भी है, जिसमें 500 लोग बैठ सकते हैं। उन्होंने बताया कि आठ मंजिलों में फैले 13 बैठक कक्षों में विभिन्न पैमानों पर विभिन्न प्रकार की बैठकें आयोजित करने की परिकल्पना की गई है। अधिकारियों ने बताया कि यशोभूमि दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉल में से एक होगा। द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ यह दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली मेट्रो, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति को 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रति घंटा करेगा, जिससे यात्रा का समय कम होगा। नयी दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की यात्रा में लगभग 21 मिनट का समय लगेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.