क्या सही में भारत मंडपम में थोड़ी सी बारिश के बाद ही भरा गया था पानी? कांग्रेस के ट्विट को मिल जवाब

हाल ही में दिल्ली स्थित भारत मंडपम में G20 शिखर सम्मेलन हुआ है। जहां दुनियाभर के तमाम नेताओं ने एक साथ बैठकर कई मुद्दों पर चर्चा की। लेकिन अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद भारत के जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में पानी भरने की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

इनके वायरल होने के बाद विपक्षी दल कांग्रेस को भी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधने का मौका मिल गया। इसने कहा कि एक बारिश ने खोखले विकास के दावे को उजागर कर दिया है। हालांकि वीडियो-तस्वीरें वायरल होने के साथ विपक्ष का सरकार ने जवाब देते हुए इसका खंडन किया है।

कांग्रेस शेयर किया वीडियो

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से जलमग्न भारत मंडपम का वीडियो शेयर करते हुए कहा कि खोखला विकास मॉडल उजागर हो गया। भारत मंडपम जी20 के लिए तैयार किया गया था और 2,700 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। एक ही बारिश ने दावों की पोल खोल दी।

सुरजेवाला ने भी साधा निशाना

 कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘3,000 करोड़ रुपये की लागत से बना भारत मंडपम थोड़ी सी बारिश में तैरता नजर आया। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि दिन में ज्यादा बारिश ना हो और जी20 शिखर सम्मेलन सकुशल संपन्न हो गया। मोदी सरकार ने गरीबों को पर्दे से ढक दिया। मगर कोई भी दिखावा उसके कुकर्मों को नहीं ढक सकता। सुरजेवाला ने कहा कि वैसे भी, मोदी सरकार में आयोजनों और उद्घाटनों के बाद कुछ नहीं टिकता।’

 इधर भारतीय युवा कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास बीवी ने भी सरकार पर तंज किया और कहा, ‘करोड़ों रुपये की लागत से G20 सदस्यों की मेजबानी के लिए बनाए गए ‘भारत मंडपम’ की तस्वीरें। विकास तैर रहा है।’ दूसरी तरफ पीआईबी फैक्ट चेक ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘एक वीडियो में दावा किया गया है कि जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर जलभराव है।’

पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया सच

 पीआईबी फैक्ट चेक ने पोस्ट में आगे कहा कि यह दावा अतिशयोक्तिपूर्ण और भ्रामक है। रात भर की बारिश के बाद पंपों को काम पर लगाने के कारण खुले क्षेत्र में मामूली जलजमाव को तेजी से साफ कर दिया गया। फिलहाल आयोजन स्थल पर कोई जलजमाव नहीं है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.