‘हर शिखर तिरंगा’ मिशन: छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची चोटी गौरलाटा पर लहराया तिरंगा, राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अद्वितीय अभियान

रायपुर। भारत के सभी राज्यों के उच्चतम बिंदु पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के एक अद्वितीय अभियान, हर शिखर तिरंगा (एचएसटी) मिशन पर निकली टीम ने बुधवार काे छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंची चोटी गौरलाटा, जिला बलरामपुर (1225 मीटर) में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा लहराया। टीम के 14 सदस्यीयों के साथ प्रदेश में अभियान का मोर्चा संभाल रही डा. नम्रता सिंह ने भी चढ़ाई की। अभियान का यह 24वां शिखर था। अब टीम झारखंड के उच्चतम शिखर पारसनाथ में चढ़ाई के लिए निकल चुके हैं। अभियान का नेतृत्व कर्नल रणवीर सिंह जामवाल एसएम, निदेशक एनआइएमएएस कर रहे हैं।

कर्नल रणवीर सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय पर्वतारोहण और साहसिक खेल संस्थान (एनआइएमएएस) के इस अभियान के अंतर्गत हमने छत्तीगढ़ 24वां राज्य था जहां हमने चढ़ाई की। बुधवार, छह सितंबर को टीम ने शाम 4 बजे चढ़ाई शुरू की। टीम के साथ स्थानीय लोग भी गाइड करने के लिए हमारे साथ थे। सीआरपीएफ के जवानों का साथ भी हमें मिला।

डेढ़ घंटे में तय की दूरी:

डा. नम्रता सिंह ने बताया कि चढ़ाई के समय ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ा, हालांकि रास्ता खोजने में समय लगा। शाम 5:50 बजे हम शिखर पर पहुंच गए थे। बता दें कि भारत के प्रत्येक राज्य के उच्चतम बिंदु पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का एक अनूठा अभियान है। यह आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में देश के सभी राज्यों में तिरंगे को ले जाने और आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करने और भारत की जी-20 अध्यक्षता के उपलक्ष्य में शिखर पर फहराने का एक अभियान है।

तीन बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर चुके है कर्नल रणवीर सिंह

कर्नल रणवीर सिंह जामवाल ने बताया कि यह पहली बार भारत के प्रत्येक राज्य के उच्चतम बिंदु पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का एक अनूठा अभियान है। यह आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में देश के सभी राज्यों में तिरंगे को ले जाने और आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करने और भारत की जी-20 अध्यक्षता के उपलक्ष्य में शिखर पर फहराने का एक अभियान है। बतादें कि कर्नल जामवाल 52 से अधिक सफल अभियानों के अनुभवी हैं और तीन बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले और सात महाद्वीपों के उच्चतम बिंदुओं को छूने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

अभी तक टीम इन प्रदेशों की ऊंची चोटी पर लहरा चुके हैं तिरंगा

अरूणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, शिलांग, असम, त्रिपुरा, नागालैंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडू, केरल, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.