उदयनिधि के बाद अब ए राजा का विवादित बयान, HIV और कुष्ठ रोग से की सनातन धर्म की तुलना

सनातन धर्म के खिलाफ विवादित बयानों का सिलसिला नहीं थम रहा है। तमिलनाडु की सत्तारूढ पार्टी द्रविण मुनेत्र कषगम (DMK) के उदयनिधि स्टानिल के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता ए राजा ने भी सनातन धर्म को लेकर विवादित बयान दिया है। ए राजा ने सनातन धर्म का अपमान करते हुए कहा, “सनातन धर्म सामाजिक बीमारी है। यह कुष्ठ रोग और एचआईवी से भी ज्यादा घातक है। जिनके साथ सामाजिक कलंक जुड़ा हुआ है।

बीते हफ्ते शनिवार को डीएमके सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन जोकि तमिलनाडु सरकार में मंत्री है, उन्होंने सनातन को खत्म की बात कही थी। जिसके बाद पूरे देश में इस बयान की आलोचना की गई। भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर इंडिया गठबंधन पर निशाना साधा है।
भाजपा ने साधा निशाना
BJP ने नेता ए राजा की सनातन धर्म विरोधी टिप्पणी को ‘अपमानजनक और अति कटु’ करार दिया और विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए कहा कि यह ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ यानी ‘इंडिया’ के ‘मानसिक दिवालियेपन’ और ‘गहरे हिंदूफोबिया’ को दर्शाती है। केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता धर्मेंद्र प्रधान ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘नाम बदलने से मंशा और चरित्र नहीं छिपते हैं।” उन्होंने कहा कि देश देख रहा है कि कैसे कांग्रेस और उसके मित्र जानबूझकर भारत की आत्मा, भावना और जड़ों को बदनाम कर रहे हैं। प्रधान ने कहा कि नफरत फैलाने वालों को याद दिलाया जाए कि सनातन शाश्वत है, सनातन सत्य है।

कांग्रेस ने बयान से खुद को किया अलग
कांग्रेस ने DMK नेता ए राजा की सनातन धर्म से संबंधित कथित विवादित टिप्पणी से असहमति जताते हुए कहा कि वह सर्वधर्म समभाव में विश्वास करती है और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सभी घटक दल सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा, ‘‘हम स्पष्ट रूप से पहले भी कह चुके हैं और फिर दोहरा रहे हैं कि हम इस तरह की टिप्पणियों के साथ नहीं हैं। कांग्रेस का हर धर्म और सोच को साथ लेकर चलने का इतिहास रहा है। हम सर्वधर्म समभाव में विश्वास करते हैं। कांग्रेस समझती है कि यह देश सतरंगी देश है जहां सबका एक स्थान है। किसी को कम दिखाना और किसी को ज्यादा दिखाना, न तो संविधान इसकी अनुमति देता है, न ही कांग्रेस की ऐसी परंपरा है। इसलिए हम ऐसी टिप्पणियों से सहमत नहीं हैं।”

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने किया अपने बेटे का बचाव
तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने अपने बेटे उदयनिधि स्टालिन का बचान किया है। उन्होंने कहा, उसने अनुसूचित जातियों, जनजातियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करने वाले सनातन सिद्धांतों पर अपने विचार व्यक्त किए थे, उसका किसी भी धर्म या धार्मिक मान्यताओं को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था। बीजेपी उसकी बात को समझ नहीं सकी इसलिए उन्होंने उदयनिधि के खिलाफ एक झूठी कहानी फैलाई।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.