छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े दही हांडी प्रतियोगिता में पहली बार भाग लेंगी अनेक राज्यों की टोली, बढ़ाई गई इनाम की राशि

रायपुर।छत्तीसगढ़ प्रदेश की सबसे बड़ी दही हांडी प्रतियोगिता में इस साल अनेक राज्यों की गोविंदा टोलियां शामिल होंगी। छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, झारखंड, ओड़िसा युवाओं की टोली को पांच लाख 51 हजार रुपये और युवतियों की टोली को पौने तीन लाख रुपये प्रथम पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। बता दें कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर देशभर में धूम और आस्था देखने को मिलती है। वहीं जगह-जगह लोग दही हांडी मटका फोड़ का आयोजन करते हैं।

सार्वजनिक दही हांडी उत्सव समिति एवं श्री हनुमान मंदिर ट्रस्ट के नेतृत्व में 8 सितंबर को शाम 4 बजे से गुढ़ियारी स्थित दही हांडी मैदान में प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। पिछले साल पुरस्कार राशि 3 लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 5 लाख 51 हजार रुपये किया गया है। युवतियों की पुरस्कार राशि ढाई लाख से बढ़ाकर पौने तीन लाख किया गया है।

अलग-अलग जिलों की 26 टोलियों ने करवाया पंजीयन

सार्वजनिक दही हांडी उत्सव समिति के संयोजक बसंत अग्रवाल और सह-संयोजक हेमेन्द्र साहू ने बताया कि दही हांडी प्रतियोगिता का यह 13वां वर्ष है। पिछले साल तक प्रतियोगिता में 6 घेरा बनाकर हांडी फोड़ी जाती थी। इस बार घेरे की संख्या सात की गई है। ग्रीसयुक्त खंबा में चढ़ाई करने वाली टोली की भी इनामी राशि बढ़ाई गई है। विविध जिलों की 26 टोलियों ने पंजीयन करवा लिया है। युवतियों की टोलियों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के दौरान गायिका आरू साहू सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगी। ओडिशा से आए कलाकारों के द्वारा घंटा बाजा की प्रस्तुति दी जाएगी।

वृंदावन के कलाकारों की कृष्ण लीला की झांकी भी आकर्षण का केंद्र होगी। पंजीयन के लिए हेमेंद्र साहू, लकी ठाकुर, निवेश शर्मा से संपर्क कर सकते हैं। आयोजन की तैयारी में रतन गोयल, शैलेष दुग्गल, विनोद अग्रवाल, दीनानाथ शर्मा, प्रकाश माहेश्वरी जुटे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.