चलते-चलते हुई पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत, देखिए वीडियो

जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स देशों की समिट में (15th BRICS Summit in Johannesburg) गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन हुआ। पीएम मोदी ने ब्रिक्स में शामिल हुए नए देशों को बधाई दी। साथ ही चंद्रयान-3 की सफलता का भी जिक्र किया।

ब्रिक्स समिट का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बातचीत करते नजर आ रहे हैं। दोनों नेता चलते-चलते कुछ पलों के लिए बात करते हैं। कहा जा रहा था कि दोनों नेता इस शिखर सम्मेलन के इतर वन-टू-वन मीटिंग करेंगे, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है।

चंद्रयान की कामयाबी पर जिनपिंग ने बजाई ताली

इस बीच, एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति चंद्रयान-3 की सफलता के लिए पीएम को बधाई देते हैं। इस मौके पर चीनी राष्ट्रपति भी ताली बजाते हैं।

ब्रिक्स समिट 2023: पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री ने कहा, “मुझे खुशी है कि तीन दिन की इस बैठक से कई सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। हमने ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ पर इसका विस्तार करने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है।”

‘मुझे खुशी है कि सभी ने ब्रिक्स के विस्तार के लिए तैयार किए गए मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों और प्रक्रियाओं पर आम सहमति बनाई है।

इनके आधार पर हम ब्रिक्स में अर्जेंटीना, मिस्र, ईरान, सऊदी अरब, इथियोपिया और यूएई का स्वागत करने पर सहमत हुए हैं।’

“चंद्रयान-3 की सफलता की उपलब्धि को पूरी मानवता के लिए एक उपलब्धि के रूप में स्वीकार किया जा रहा है।”

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.