देश विरोधी गतिविधि सहित 60 से अधिक गंभीर अपराध करने वाला नक्सली पत्नी सहित गिरफ्तार

भोपाल। देश विरोधी गतिविधि, हत्या, हत्या की कोशिश, अपहरण, लूट, डकैती और पुलिस पर हमला जैसे 60 से अधिक अपराधों में लिप्त कुख्यात नक्सली अशोक रेड्डी उर्फ बलदेव (63) को उसकी पत्नी रैमती उर्फ कुमारी पोटाई (43) को मंगलवार को गिरफ्तार किया है। दोनों को जबलपुर में एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती होने के दौरान पकड़ा गया है।

मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) ने मुखबिर की सूचना पर यह कार्रवाई की है। दोनों को मंगलवार को जबलपुर जिला न्यायालय में कड़ी सुरक्षा के बीच पेश किया गया। जहां एटीएस ने उन्हें पूछताछ के लिए 10 दिन की हिरासत में लिया है।

एटीएस का दस्ता नक्सली दम्पत्ति को लेकर भोपाल के लिए रवाना हो गया है। प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना राज्य में कुल मिलाकर अशोक के विरुद्ध 83 लाख रुपये का ईनाम घोषित था। वह प्रतिबंधित संगठन सीपीआइ (माओवादी) से जुड़ा से था।

पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि एटीएस को सोमवार को मंडला क्षेत्र में नक्सलियों के वरिष्ठ कैडर के आने की सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना पर एटीएस ने घेराबंदी कर उन्हें पकड़ा है।

अशोक गोलकुंडा तेलंगाना और उसकी पत्नी नारायणपुर (छत्तीसगढ़) की रहने वाली है। रेड्डी सीपीआइ (माओवादी) की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी का सदस्य है। वहीं, उसकी पत्नी रैमती उत्तर बस्तर क्षेत्र में पार्टी के लिए प्रचार-प्रसार का कार्य जैसे माओवादी साहित्य, पर्चे, पम्पलेट, प्रेस विज्ञप्ति, बैनर, पोस्टर आदि को छपवाने और बांटने का काम संभालती थी।

अशोक रेड्डी का मुख्य कार्य क्षेत्र तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ से संबंधित रहा है। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में नक्सल कैडर एवं नेटवर्क को मजबूत करने के कार्य में इन नक्सलियों के लिप्त होने पूरी संभावना है।

दोनों के विरुद्ध थाना एटीएस भोपाल में धारा 419 भारतीय दंड विधान, धारा 20 विधि विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम एवं धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है। आरोपितों से जुड़े अन्य नेटवर्क एवं माड्यूल की जानकारी पता की जा रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.