छत के ऊपर चढ़े अधेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी मौत

बिलासपुर। जिले में आकाशीय बिजली गिरने की घटना लगातार बढ़ती जा रही है। दो दिनाें से लगातार मौसम भी खराब चल रहा है। जिससे किसी भी समय कोई भी स्थान पर आकाशीय बिजली गिर रही है। 18 अगस्त की शाम चकरभाठा थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से एक 55 वर्षीय अधेड़ की मौत हो गई। युवक अपने मकान के छत उपर चढ़ा था। इसी दौरान तेज गरज-चमक के साथ बिजली उसके ऊपर में गिर गई।

चकरभाठा के वार्ड क्रमांक सात मां महामाया ट्रैक्टर गैरेज दुकान के संचालक महेश सुरवंशी के पिता कन्हैयालाल सूर्यवंशी (55) ने 18 अगस्त की शाम शाम 4. 30 बजे अपने मकान के छत के ऊपर चढ़ा था। इस समय मौसम खराब था काले घने बादल छाए हुए थे। छत पर रखे निर्माणाधीन मकान के सामग्रियों को कमरे के अंदर रख रहा था। इसी दौरान गर्जना तेज हुई और आकाशी बिजली कन्ह्यालाल के ऊपर गिर गई।

जिससे वह बेहोश होकर गिर गया। तेज आवाज सुनकर स्वजन छत ऊपर पहुंचे। फिर कन्हैयालाल को बेहोशी की हालत में तत्काल सिम्स लेकर पहुंचे। वहां के डाक्टर ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। शनिवार की सुबह शव को पोस्टमार्टम कराया गया। बताया जा रहा है कि घटना स्थल के करीब सौ मीटर दूरी पर बीएसएनएल आफिस के टावर व शुभ रिजांशी में तड़ित चालक लगे हैं। इसके बाद भी आकाशीय बिजली नगर के बीचों बीच भीड़-भाड़ वाले इलाके गिर गई। इससे लोगों के बीच हड़कंप मच गया है।

मस्तूरी में दो किसानों की हुई थी मौत

दो दिन पहले मस्तूरी थाना क्षेत्र के ग्राम कुडूभाठा के रहने वाले दो किसान काम करने खेत गए थे। शाम को चार बजे के आसपास तेज वर्षा हुई। पानी से बचने के लिए दोनाें किसान पेड़ के नीचे खड़े हो गए थे। इस बीच तेज गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली दोनों किसानों के ऊपर गिर गई। जिससे दोनों की घटना स्थल पर ही मौत हाे गई थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.