निवाड़ी जिला पंचायत अध्यक्ष पति पर 56.96 करोड़ रूपये का जुर्माना

 निवाड़ी। निवाड़ी के प्रतापपुरा में कई क्रशर चल रहे हैं। क्रशर के समय-समय पर निरीक्षण होने के साथ ही कई खामियां भी सामने आतीं हैं, तो कई अधिकारियों की लीपापोती के चलते कागजाें में नहीं आ पातीं। लेकिन अब प्रतापपुरा में एक बड़ा मामला सामने आया है, जहां पर क्रेशर संचालक को 56.96 करोड़ रूपये की पेनल्टी लगाई गई है।

कलेक्‍टर ने जारी किया था नोटिस

गौरतलब है कि कलेक्टर अरुण कुमार विश्वकर्मा ने प्रतापपुरा में लगभग पांच एकड़ भूमि पर बिना अनुज्ञप्ति के कई सालों से उत्खनन के मामले में जिला पंचायत अध्यक्ष सरोज राय के पति प्रेमचंद राय के नाम 56 करोड़ 96 लाख रुपये की पेनल्टी लगाते हुए नोटिस जारी किया था।

बताया गया कि तत्कालीन जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रीति खंगार द्वारा जिजोरा निवासी प्रेमचंद राय के खिलाफ प्रतापपुरा स्थित शासकीय भूमि से पत्थर निकालने के लिए अवैध उत्खनन करने की शिकायत की गई थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए 4 अगस्त 2020 को राजस्व, पुलिस और खनिज विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

अवैध उत्खनन करते हुए मिली मशीनें

मौके पर प्रतापपुरा तहसील ओरछा स्थित भूमि का निरीक्षण किया गया। जांच में पाया गया कि क्षेत्र में प्रेमचंद्र राय द्वारा उत्खनन किया गया है। इसमें मौके पर एलएनटी मशीन भी अवैध उत्खनन करते हुए पाई गई थी, जिससे एलएनटी मशीन को जब्त कर नाराई चौकी के लिए सुपुर्द भी किया गया और जांच के समय बारिश होने के कारण स्पष्ट नाप और सीमांकन नहीं हो पाना नोटिस में बताया गया है।

दूसरी जांच में पत्थर की खुदाई करते मिले

दूसरी बार जांच दल फिर से मौके पर जांच के लिए गया, जहां जांच दल द्वारा जांच करने के बाद खनिज पत्थर का अवैध उत्खनन होना पाया गया। जिसके बाद प्रशासन द्वारा 58 करोड़ 96 लाख 94 हजार 400 रूपये पेनल्‍टी लगाई गई।

मुझे अभी तक ऐसा नोटिस तो नहीं मिला है। लेकिन सुनने में जरूर आया है। राजनीतिक षड़यंत्र के तहत इस प्रकार का दबाव प्रशासनिक मशीनरी से बनवाया जा रहा है। क्षेत्रीय विधायक अनिल जैन अधिकारियों पर दबाव बनाकर ऐसे कार्य करा रहे हैं। वह चाहतें हैं कि हम उनकी शरण में पहुंच जाएं, लेकिन ऐसा संभव नहीं है। हम अपनी राजनीति कर रहे हैं और वह अपनी करें-प्रेमचंद्र राय, क्रशर संचालक

प्रशासनिक कार्रवाई में हमारी कोई भूमिका नहीं होती है। इसके आगे मैं कुछ कहना नहीं चाहता हूं। -अनिल जैन, विधायक निवाड़ी

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.