3 साल पहले जाम से छुटकारा दिलाने के लिए बना था प्रस्ताव ट्रांसपोर्ट नगर व मोटर मार्केट फाइलों में ही कैद

श्योपुर। शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने और जाम से निजात दिलाने के लिए तीन साल पहले जिला प्रशासन और नपा प्रशासन बंजारा डैम के ऊपरी इलाके में ट्रांसपोर्ट नगर और मोटर मार्केट की रूपरेखा बनाई थी, लेकिन इसके अभी तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। स्थिति ये है कि इसके लिए नपाप्रशासन ने इसके लिए डीपीआर भी बनाई थी, लेकिन इसका प्रस्ताव फाइलों में ही कैद है, जबकि इसके लिए जमीन भी आवंटित हो चुकी है।

सितंबर 2020 में प्रशासन ने बंजारा डैम के ऊपर ये ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की कवायद शुरू की और इसके लिए रूपरेखा तैयार की। तीन साल का समय गुजर जाने के बाद भी नगरपालिका प्रशासन द्वारा इस दिशा में कार्य शुरू नहीं किया जा सका है। जिसके कारण आज भी भारी वाहन शहर में आ रहे हैं, जिससे रोज जाम की स्थिति बन रही है। उसके बाद भी नपा प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है।

ट्रांसपोर्ट नगर के साथ ही मोटर मार्केट भी प्रस्तावित

बंजारा डैम के ऊपरी इलाकों में प्रस्तावित इस ट्रांसपोर्ट नगर के साथ ही यहां मोटर मार्केट भी विकसित किया जाना प्रस्तावित किया गया है, ताकि शहर के बड़ौदा रोड और पाली रोड पर मैकेनिकों की दुकानों पर खड़े होने वाले वाहनों से जाम की स्थिति न बने। इस नए प्रोजेक्ट के लिए नगरपालिका द्वारा प्लान बनाकर डीपीआर भी बनाई गई, जिसके मुताबिक ट्रांसपोर्ट नगर और मोटर मार्केट तो विकसित होंगे ही, साथ ही इसी क्षेत्र में बैंक, पेट्रोल पंप आदि भी स्थापित किए जाएंगे। लेकिन नपा प्रशासन ने फाइल ठंडे बस्ते में डाल दी।

25 बीघा जमीन आवंटित

शहर के नए प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर के लिए प्रशासन ने डेढ़ साल पहले लगभग 25 बीघा जमीन आरक्षित की है। प्रशासन ने ये जमीन पहले नगरपालिका को आवास योजना के लिए आरक्षित की थी, लेकिन नपा की आवास योजना को शासन से मंजूरी ही नहीं मिली। यही वजह है कि इस जमीन पर ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जाना प्रस्तावित किया गया। यह क्षेत्र शहर के बाहर है, साथ ही मंडी बाईपास रोड नजदीक होने से यहां से भारी वाहन शहर के बाहर से ही निकल जाएंगे।

शहर में आ रहे भारी वाहन

शहर में शुरू से ही एक बेहतर ट्रांसपोर्ट नगर की आवश्यकता महसूस की जा रही है। हालांकि कुछ साल पहले नगरपालिका ने शिवपुरी रोड स्थित पुराने बसस्टैंड को ट्रांसपोर्ट नगर के रूप में विकसित किया, लेकिन यहां चंद ट्रांसपोर्टर पहुंचे। यही वजह है कि आज भी शहर के गैस एजेंसी रोड, शिवपुरी रौड आदि इलाकों में ट्रांसपोर्ट व्यवसाय संचालित है, जिसके कारण भारी वाहनों का प्रवेश आज भी शहर में बदस्तूर जारी है।

मौके पर जाकर देखी प्रस्तावित जमीन

बंजारा डैम के ऊपर के ट्रांसपोर्ट नगर का प्रस्तावित है। मैंने पिछले दिनों में मौके पर जाकर प्रस्तावित जमीन देखी है, लेकिन वहां तक पहुंचने का रास्ता संकरा है, लिहाजा यदि मंडी रोड की ओर से रास्ता मिलने की संभावना होगी तो इस संबंध में दिखवाएंगे।

सतीश मटसेनिया, सीएमओ, नगरपालिका श्योपुर

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.