ब्रिक्स की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे राष्ट्रपति पुतिन

 दक्षिण अफ्रीका में होनेवाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में रुसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। वहीं रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी इस समिट में शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे। बता दें कि इससे पहले तक ये जानकारी थी कि इस बार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस समिट में हिस्सा नहीं लेंगे। लेकिन अब रुसी राष्ट्रपति ने इसमें संशोधन कर वीडियो के जरिए शामिल होने का फैसला किया है। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद व्यक्तिगत रूप से आयोजित होने वाला यह पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा

पिछला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

इससे पहले 14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 23-24 जून 2022 को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में संपन्न हुआ था। कोरोना महामारी की वजह से इसमें सभी देशों के प्रमुखों ने वर्चुअल तरीके से हिस्सा लिया था। इस बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयारी की घोषणा की है।

क्या है ब्रिक्स?

BRICS यानी ब्राजील, रूस, इंडिया, चीन और साउथ अफ्रीका, इन पांच देशों के समूह को यह नाम दिया गया है। ये सभी देश दुनिया की प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्था हैं। 2006 में चार देशों के समूह ने इसे औपचारिक रूप दिया था। 2010 में इस समूह में साउथ अफ्रीका को शामिल करने के लिए निमंत्रण दिया गया। इसके बाद यह BRIC से BRICS हो गया। ब्रिक्स में शामिल पांच देशों में वैश्विक आबादी की करीब 41 फीसदी रहती है और इनमें वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 24 फीसदी हिस्सा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.