धार जिले में कारम बांध के बाद कांकड़ खोह नदी ने मचाई तबाही

धार जिले के गुजरी सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार रात करीब 10 बजे से झमाझम वर्षा का दौर शुरू हुआ, जो करीब तीन घंटे तक चला। रात करीब एक बजे बाद कांकड़ खोह नदी उफान पर आ गई। इससे आसपास के गांव में तबाही मच गई। कई घरों में नदी का पानी घुस गया। कारम बांध फूटने के बाद दूसरी बार लोगों में डर का माहौल देखने को मिला। सुबह बर्बादी का मंजर देखा गया। एक मैजिक नदी में बह गई तो बिजली के कई खंभे धराशायी हो गए।

वाहनों का आवागमन

पुलिया का एक तरफ का हिस्सा टूट गया। कई खेतों में फसलों में पानी भर गया। नदी के बड़े-बड़े पत्थर चार किलोमीटर तक सड़क पर आ गए। इससे बड़े वाहनों का आवागमन थम गया। लोगों को पैदल ही आना-जाना करना पड़ रहा है। ग्राम बगवानिया में मकान गिरने से घर के अंदर सो रहे परिवार में एक महिला की दबने से मृत्यु हो गई। साथ सो रहे तीनों बच्चे सुरक्षित बच गए।

घटना की जानकारी लगने पर बुधवार सुबह विधायक पांचीलाल मेड़ा, पटवारी व सचिव दोनों घटनास्थल पहुंचे। विधायक ने पिपलाज, पंचघाटी व तातापानी में हुए नुकसान को लेकर अधिकारियों को सभी किसानों का पंचनामा बनाकर मुआवजा दिलवाने की बात कही।

कच्चे मकान में दबने से महिला की

समीपस्थ ग्राम कुसुमला बगवानिया कांकड़ पर मंगलवार रात्रि करीब 11 बजे तेज वर्षा के कारण कच्चा मकान धंस गया। मकान में पिंकी पत्नी मुकेश अपने तीन बच्चों के साथ सोई हुई थी। अचानक मकान के ऊपर का मलबा महिला के ऊपर गिरने से वह दब गई, जिससे उसकी मौत हो गई। बच्चे सुरक्षित हैं। बच्चों ने घटना की सूचना आसपास के लोगों को दी। इसके बाद महिला के शव को रात्रि में ही बाहर निकाला गया। घटनास्थल पर ग्राम कोटवार, सचिव, सरपंच, पटवारी पहुंच गए थे। विधायक ने पांच हजार रुपये नकद आर्थिक सहायता दी।

पुलिया टूटने की आशंका

गुजरी-नागदा रोड के भारूड़पुरा पर बनी पुलिया का एक तरफ का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। इस कारण पुलिया टूटने की आशंका बनी हुई है। नदी का पूरा मलबा सड़क पर आ गया। इससे करीब चार किलोमीटर तक सड़क पर नदी के बड़े-बड़े पत्थर एवं कीचड़ होने से आवागमन बंद हो गया। नदी के तेज बहाव के कारण कई घरों में पानी घुस गया। बिजली के खंभे गिरने से गांवों में बिजली बंद हो गई। कई स्थानों पर 3-4 पुलिया भी क्षतिग्रस्त हुई।

तातापानी स्कूल भवन के पास रखे नल-जल योजना के बड़े पाइप भी नदी में बह गए। तातापानी में घर के बाहर खड़ा मैजिक वाहन नदी के बहाव में करीब दो किलोमीटर तक चला गया। सुबह दो किलोमीटर आगे एक नाले के पास वाहन क्षतिग्रस्त मिला। ग्रामीणों ने रस्सी से बांधकर उसे निकाला। खेतों सहित अन्य जगह हुई नुकसानी का पटवारी व सचिव ने पंचनामा बनाया है।

शासन के निर्देशानुसार मुआवजा राशि देंगे

सुबह से पटवारियों को भेज दिया था। सभी ने नुकसानी का पंचनामा बना लिया है। शासन के निर्देशानुसार मुआवजा राशि दी जाएगी। – सहदेव मोरे, नायब तहसीलदार

ग्राम पिपलाज, तातापानी व पंचघाटी में नदी ने तबाही मचाई है। कई किसानों के खेतों में नुकसान लाखों रुपये का है। पटवारियों ने पंचनामा बना लिया है। गुरुवार को कलेक्टर साहब से मिलकर चर्चा करुंगा। 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.