इंदौर खंडवा फोरलेन के चार हिस्सों में बनने वाली सुरंग से आसान होगी राह

इंदौर। इंदौर- खंडवा मार्ग पर भेरूघाट वाले हिस्से में अभी काफी दुर्घटनाएं होती हैं। इससे निजात दिलाने के लिए ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा तेजाजी नगर से बलवाड़ा तक 33 किमी की फोरलेन का निर्माण किया जा रहा है। इस हिस्से में सड़क निर्माण के साथ वर्तमान में दो जगह सुरंग भी बनाई जा रही हैं।

वर्तमान में इस रोड के पहले हिस्से में भेरूघाट के पास 500-500 मीटर के दो हिस्सों में आने-जाने के लिए दो सुरंग बनाई जा रही है। इनके एक छोर से दूसरे छोर तक कटाई का काम पूरा हो गया हैं। यहां की दोनों सामांतर सुरंगों में तीन लेन आने व तीन लेन जाने के बनाई जा रहे हैं। वर्तमान में सुरंग के अंदर 18 मीटर चौड़ाई व 7.5 मीटर ऊंचाई में कटाई का काम जारी है। अगले तीन माह में यह सुरंग पूर्ण रूप से आकार ले पाएगी और इसमें कांक्रीट स्ट्रक्चर की लाइनिंग की जाएगी।

चोरल व ग्वालू घाट पर सुरंग बनने से पेड़ों की कटाई होगी कम

इस रोड पर बाईग्राम वाले हिस्से में 350 मीटर लंबी दूसरी सुरंग बनाई जा रही है। यहां भी आने-जाने के लिए दो समांतर सुरंगें बनाई जा रही हैं। इनमें अभी 150 मीटर हिस्से में चट्टान की कटाई का काम शुरू हुआ है। निर्माण कार्य लगभग तीन माह में पूर्ण होगा। एनएचएआइ इस रोड पर दो अन्य स्थानों पर भी 100-100 मीटर के हिस्से में सुरंग का निर्माण करेगा। चोरल व ग्वालू घाट वाले हिस्से में शनि मंदिर के पिछले हिस्से में भी दो हिस्सों में सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि इस रोड के निर्माण के लिए कम से कम संख्या में पेड़ों की कटाई और घाटों को कम नुकसान पहुंचेगा।

कम होगी दूरी

सुरंग निर्माण से मौजूदा मार्ग के मुकाबले 3 से 3.5 किलोमीटर की दूरी कम होगी। अभी मौजूदा मार्ग पर घाट वाले हिस्से में 7 प्रतिशत के ढलान व तीव्र मोड़ के कारण अक्सर वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त होते हैं। सुरंग बनने से ढलान व तीव्र मोड़ की समस्या खत्म होगी और वाहन सामान्य समतल रोड की तरह ही यहां से गुजर सकेंगे।

इंदौर से नागपुर व मुंबई जाने के लिए मिलेगी राह

अभी इंदौर से खंडवा तक पहुंचने पर 3.5 से 4 घंटे का समय लगता है। इस फोरलेन का निर्माण कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा होगा। इससे इंदौर से खंडवा तक की दूरी वाहन दो घंटे में पूरी कर सकेंगे। यह रोड खंडवा के बाद महाराष्ट्र में अकोला वाले हिस्से में नागपुर से मुंबई को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग से भी जोड़ेगा। ऐसे में इंदौर से नागपुर व मुंबई के लिए एक नया फोर लेन मिल सकेगा।

सुरंग अगले तीन माह में पूर्ण होगी

तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच भेरूघाट वाले हिस्से में सुरंग का निर्माण कार्य अगले तीन माह में पूर्ण हो जाएगा। इस हिस्से में चार स्थानों पर सुरंग बनेगी। इससे ढलान कम होगा और वाहनों को आरामदायक सड़क मिलेगी। इंदौर से खंडवा तक सड़क निर्माण चार पैकेज में हो रहा है जो दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा।

-सुमेश बांझल, महाप्रबंधक, एनएचएआइ

इंदौर-खंडवा फोरलेन (राष्ट्रीय राजमार्ग 347 बीजी)

दूरी: 188 किलोमीटर

कार्यपूर्णता: एनएचएआइ के चार पैकेज दिसंबर 2024 तक होंगे पूरे।

कुल लागत: 3 हजार करोड़ रुपये

पैकेज 1: तेजाजी नगर से बलवाड़ा 33 किमी

पैकेज 2: बलवाड़ा से धनगांव तक 45 किमी

पैकेज 3: धनगांव से छैगांमाखन तक 60 किमी

पैकेज 4: छैगांवमाखन से खंडवा तक 50 किमी

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.