नई पीढ़ी को धर्म और संस्कृति का ज्ञान देंगे वरुण अवतार के वंशज 40 दिन प्रज्जवलित रहेगी अखंड ज्योति

भोपाल। वरुण अवतार भगवान झूलेलाल के वंशज इस बार भी चालीहा महोत्सव श्रद्धा के साथ मनाएंगे। लगातार 40 दिन तक अखंड ज्योति प्रज्जवलित रहेगी। इस दौरान सनातन संस्कृति से ओत-प्रोत आयोजन होंगे। धर्म और संस्कृति से विमुख हो रही नई पीढ़ी को सनातन परंपराओं से अवगत कराने के लिए विशेष आयोजन होंगे।

विजयनगर लालघाटी स्थित हरिसेवा गंगाधाम दरबार में महोत्सव से पहले विशेष पूजन किया गया। इसमें विजयनगर सिंधी समाज उत्थान पंचायत के अध्यक्ष आनंद सबधानी एवं थद्धाराम फाउंडेशन के अध्यक्ष नरेश ज्ञानचंदानी सहित अनेक श्रद्धालु शामिल हुए। सबधानी ने बताया कि भगवान झूलेलाल की उपासना का 40 दिनी महोत्सव 16 जुलाई को बहिराणा पूजन के साथ शुरू होगा। पूजा-अर्चना के साथ युवा पीढ़ी को सनातन संस्कृति और समाज की परंपरागत जल एवं ज्योति की पूजा के महत्व से अवगत कराया जाएगा। पंचायत ने इस आयोजन में युवाओं एवं महिलाओं को जोड़ने के लिए विशेष संपर्क अभियान शुरू किया है।

सैकड़ों श्रद्धालु 40 दिन उपवास रखेंगे

संत हिरदाराम नगर में पूज्य झूलेलाल चालीहा उत्सव समिति की ओर एच वार्ड स्‍थित मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना के साथ महोत्सव प्रारंभ किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष पुरषोत्तम हरचंदानी ने बताया कि इस दिन अनेक श्रद्धालु 40 दिन के कठिन उपवास शुरू करेंगे। लगातार जल एवं ज्योति की पूजा-अर्चना की जाएगी। पूजन के बाद शीतलदास की बगिया पर जल वितरण किया जाएगा। नेहरू पार्क परिसर स्थित झूलेलाल मंदिर में भी विशेष पूजा-अर्चना के साथ 40 दिनी उत्सव शुरू होगा। न्यू बी 10 स्थित मंदिर में भी महोत्सव मनाने की तैयारियां की गई हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.