मध्य प्रदेश में अविवाहित बहनों को भी एक हजार रुपये महीना देने पर विचार कर रही शिवराज सरकार

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लाड़ली बहना योजना में 21 से 22 वर्ष आयुवर्ग की अविवाहित बहनों को भी शामिल करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही उन्हें भी प्रतिमाह एक हजार रुपये मिलने लगेंगे। दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 21 वर्ष आयु की बहनों को भी योजना का लाभ देने की घोषणा की है।

प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया है कि इस आयुवर्ग की प्रदेश में करीब 18 लाख बहनें हैं। इनमें से केवल विवाहित बहनों को लाभ दिया जा रहा है, इससे लगभग आठ लाख बहनें लाभ से वंचित हो रही हैं। योजना में वर्तमान में अविवाहित बहनों को लाभ देने का प्रविधान नहीं है।

योजना में अभी 23 से 60 वर्ष की विवाहित बहनों को एक हजार रुपये महीना देने का प्रविधान है। कई मंत्रियों ने 18 वर्ष की बहनों को भी योजना में शामिल करने की मांग उठाई है। कई मंत्रियों का मानना है कि 21-22 आयुवर्ग में आठ लाख बहनों को छोड़ दिया, तो गलत मैसेज जाएगा, जो चुनावी वर्ष में ठीक नहीं है।

इसलिए इस आयुवर्ग में अविवाहित बहनों को भी शामिल करने पर गंभीरता से मंथन किया जा रहा है। यह भी संभव है कि सरकार अगले सप्ताह तक इसकी घोषणा कर दे और ऐसी बहनों से योजना के अंतर्गत आवेदन लेने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.