पेट्रोल पंपों पर वाहनों में ईंधन भरेंगे दिव्यांग ग्राहक स्लेट पर चाक से लिखकर बता सकेंगे

भोपाल। मप्र पेट्रोल-डीजल एसोसिएशन व हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्प. लिमिटेड (एचपी) के सहयोग से प्रदेश में पहली बार एक अनूठी पहल की गई है। इसके तहत अब दिव्यांगजन भी पंपों पर वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरेंगे। शुक्रवार को राजधानी में एचपी कंपनी के एक पेट्रोल पंप पर दिव्यांगों ने वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरा। चार दिव्यांग युवक यहां हर दिन वाहनों में पेट्रोल व डीजल भरा करेंगे। पेट्रोल पंपों पर स्लेट व चाक की व्यवस्था की गई है। यदि कोई दिव्यांग सुन व बोल नहीं पाता है तो वाहन मालिक स्लेट पर कितने का डीजल व पेट्रोल भरवाना यह बता सकते हैं।

मप्र पेट्रोल पंप एसोसिएशन के सचिव नकुल शर्मा ने बताया कि पंप पर शुक्रवार को एक सादा कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें चार दिव्यांगों को रोजगार पर लगाया गया। सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण संचालनालय मप्र के सीजीएम एस रेड्डी, एचपी भोपाल केंद्रीय जोन के संयुक्त संचालक राजश्री राय सहित एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे।

इसलिए की गई पहल

मप्र पेट्रोल-पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया कि कंपनी की ओर से दिव्यांगों को रोजगार देने के उद्देश्य से यह पहल शुरू की गई है। इसमें सशक्तिकरण संचालनालय मप्र और एसोसिएशन का पूरा सहयोग है। शहर के अन्य पेट्रोल पंपों पर दिव्यांगों को रोजगार देने व उन्हें सशक्त बनाने के लिए यह पहल अहम भूमिका निभाएगी।

बाकी कंपनियां भी शुरू कर सकती हैं

दिव्यांगों के उत्थान के लिए पेट्रोल पंपों पर दिव्यांगों को रोजगार देने की यह पहल बाकी कंपनियां भी शुरू कर सकती हैं। फिलहाल शहर के 48 एचपी के पेट्रोल पंपों पर दिव्यांग काम करते हुए मिलेंगे। पूरे प्रदेश के एचपी पेट्रोल पंपों पर भी शुरुआत होगी। इससे प्रेरित होकर पेट्रोल-डीजल की अन्य कंपनियां इसे अपना सकती हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.