क्यों हो रहे हैं क्वालिफायर मैच जानिए इससे जुड़ी तमाम जानकारियां

 जिंबाब्‍वे में रविवार से आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स मैच की शुरुआत हो चुकी है और दस टीमें इसमें हिस्सा ले रही हैं। खास बात है कि किसी जमाने की नंबर वन टीम वेस्‍टइंडीज, वनडे क्रिकेट में रैंकिंग में बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान के नीचे 10वें स्‍थान पर है। यानी उसे वनडे वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफाई करने के लिए अन्‍य 9 टीमों से प्रतिस्‍पर्धा करनी होगी। आपको बता दें कि भारत में इस साल अक्‍टूबर में वनडे वर्ल्‍ड कप खेला जाएगा। आइये आपको बतायें कि इस क्वालिफायर मैच का क्या मतलब है, कौन सी टीमें हिस्सा ले रही हैं और इससे जुड़ी तमाम जानकारियां –

क्यों हो रहे हैं क्वालिफायर मैच?

यह क्‍वालिफ़ायर टूर्नामेंट चार साल की प्रक्रिया का अंतिम हिस्सा है, जो 32 टीमों के साथ शुरू हुआ था और अब फ़ाइनल में दस टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। इनमें से दो टीमें अक्‍तूबर-नवंबर में भारत में होने वाले 2023 वनडे विश्‍व कप में अंतिम दो टीमो के तौर पर शामिल होंगी। फिलहाल, भारत मेज़बान के तौर पर तो अन्‍य टीमें, वनडे सुपर लीग में शीर्ष आठ में रहने के कारण क्‍वालिफ़ाई कर गई हैं। वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी और ये क्वालिफायर टूर्नामेंट तय करेगी कि बाकी कि दो टीमें कौन सी होंगी।

सुपरलीग की कहानी

आईसीसी ने 2020 में वनडे सुपर लीग की शुरुआत की थी, जिसमें वनडे विश्‍व कप खेलने वाली टीमों का फ़ैसला होता है। इसमें 12 सदस्य देश और विश्‍व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतने वाली नीदरलैंड्स समेत 13 टीमें शामिल थीं। सुपर लीग के अंत में भारत, न्‍यूज़ीलैंड, इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया, अफ़ग़ानिस्‍तान और साउथ अफ़्रीका ने विश्‍व कप में जगह बनाई। नीचे रहने वाली पांच टीमों वेस्‍टइंडीज़, श्रीलंका, आयरलैंड, ज़‍िम्‍बाब्‍वे और नीदरलैंड्स के साथ ही पांच एसोसिएट देशों को मुख्‍़य दौर में जगह बनाने का एक और मौका मिला है। ये पांच एसोसिएट टीमें हैं – ओमान, स्‍कॉटलैंड, यूएई, नेपाल और अमेरिका। इन दस में से टॉप की दो टीमें विश्व कप में शामिल होने के लिए भारत रवाना होंगी।

क्वालिफायर टूर्नामेंट की शुरुआत

इस टूर्नामेंट की शुरुआत 18 जून को हुई है और ग्रुप स्‍तर के मैच 27 जून को ख़त्‍म होंगे। सुपर सिक्‍स 29 जून से 7 जुलाई तक खेला जाएगा, जबकि फ़ाइनल 9 जुलाई को हरारे स्‍पोर्ट्स क्‍लब में होगा। ये सभी मैच ज़‍िम्‍बाब्‍वे में आयोजित किये गये हैं, जो हरारे और बुलावायो के चार स्‍थानों पर खेले जाएंगे। आपको बता दें कि पिछले विश्वकप क्‍वालिफ़ायर में ज़‍िम्‍बाब्‍वे और स्‍कॉटलैंड बाहर रह गये थे, जबकि अफ़ग़ानिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज़ ने विश्‍व कप के लिए क्‍वालिफ़ाई किया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.