भारत ने जीता महिला हॉकी जूनियर एशिया कप दक्षिण कोरिया को दी 2-1 से शिकस्त

 भारत ने जापान में आयोजित महिला जूनियर एशिया कप 2023 के फ़ाइनल मैच में दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर ये ख़िताब अपने नाम कर लिया है। भारत की ओर से अन्नू और नीलम ने क्रमशः 21वें और 40वें मिनट में गोल दागा। भारत ने पहले ही चिली में होने वाले FIH जूनियर महिला विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफ़ाई कर लिया है। वहीं जापान ने कांस्य पदक मुक़ाबले में चीन को 2-1 से हराकर इस साल होने वाले विश्व कप प्रतियोगिता में अपनी जगह पक्की कर ली है।

भारत का दबदबा

भारतीय महिला टीम ने मैच की शुरुआत से ही गेंद पर नियंत्रण के साथ आक्रामक रवैया अपनाया। पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमों की तरफ़ से ताबड़तोड़ अटैकिंग खेल देखने को मिला लेकिन कोई भी टीम अपना खाता नहीं खोल सकी। भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में भी जोरदार प्रदर्शन जारी रखा, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें 21वें मिनट में पहली सफलता मिली। भारत की अन्नू ने 21वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से गोल कर टीम को 1-0 की अहम बढ़त दिला दी। 24वें मिनट में दक्षिण कोरिया ने पलटवार किया और मैदान की दायीं ओर से पार्क सेओ येओन की शानदार रन और स्ट्राइक की बदौलत स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया। इसके बाद भारत की ओर से नीलम ने 40वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल कर मैच का रूख़ पलट दिया। दक्षिण कोरियाई खिलाड़ियों ने भारतीय सर्किल को भेदने की कई कोशिशें की, लेकिन टीम इंडिया के डिफ़ेंस ने अपनी बढ़त को कम नहीं होने दिया।

ऐतिहासिक जीत

बता दें कि इससे पहले महिला जूनियर एशिया कप में भारतीय टीम को कभी जीत नहीं मिली थी। उनका बेहतरीन प्रदर्शन साल 2012 में आया था जब वूमेन इन ब्लू उप-विजेता रही थी। इस महीने की शुरुआत में, भारत ने फ़ाइनल में पाकिस्तान को हराकर पुरुषों के जूनियर एशिया कप हॉकी का ख़िताब भी जीता था। वैसे वूमेंस हॉकी एशिया कप में जापान और दक्षिण कोरिया का दबदबा रहा है। इन दोनों टीमों ने तीन-तीन खिताब जीते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.