जून में इस दिन कर सकते हैं गृह प्रवेश यहां देखें शुभ मुहूर्त की तारीख

 जून का महीना शुरु होने वाला है और इस महीने देवशयनी एकादशी पड़ने वाली है जिसके बाद से सभी मांगलिक कार्य रुक जाएंगे। ऐसे में जिन लोगों को जून के महीने में अपने नए घर का गृह प्रवेश करना चाहते हैं, वे पहले जान लें कि इस महीने कब-कब शुभ मुहूर्त पड़ रहे हैं और कुल कितने गृह प्रवेश के मुहूर्त हैं।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, नए घर में प्रवेश शुभ मुहूर्त को देखते हुए और पूजा-पाठ के बाद ही करना चाहिए। इससे घर में रहने वाले सदस्यों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं जून में गृह प्रवेश के लिए कौन सा दिन शुभ रहेगा।

जून में गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त

अगर आप जून के महीने में गृह प्रवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस बार जून में गृह प्रवेश के लिए सिर्फ एक ही शुभ मुहूर्त है। इसके बाद नवंबर में 6 दिन और दिसंबर में 4 दिन गृह प्रवेश के लिए शुभ हैं।

– जून 2023 में गृह प्रवेश के लिए 12 जून 2023 को शुभ मुहूर्त है।

– इसके बाद नवंबर 2023 में गृह प्रवेश के लिए 6 शुभ मुहूर्त हैं। 17, 18, 22, 23, 27 और 29 नवंबर 2023

– दिसंबर 2023 को 6, 8, 15 और 21 दिसंबर को गृह प्रवेश मुहूर्त है।

गृह प्रवेश के लिए शुभ दिन का करें चुनाव

गृह प्रवेश नवरात्रि के अवसर पर करना बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा गृह प्रवेश के लिए कभी भी रविवार या शनिवार के दिन का चुनाव ना करें।

गृह प्रवेश के दिन दरवाजे पर लगाएं ये

गृह प्रवेश के लिए घर को फूलों, तोरण और पताका आदि से सजाना चाहिए। आम के पत्तों से तोरण बनाकर लगाना बहुत शुभ होता है।

पति-पत्नी साथ में करें गृह प्रवेश

गृह प्रवेश के लिए मंगल कलश के साथ पति-पत्नी को साथ में घर में प्रवेश करना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.