नौतपा पर बादलों ने फेरा पानी तेज आंधी और बारिश के बाद कई जगह गिरे ओले

जबलपुर। लोगों को तपाने आमादा हो रहे नौतपा पर तीसरे दिन बादलों ने पानी फेर दिया। शनिवार को सुबह से ही धूप के बीच कभी हल्के तो कभी मध्यम बादल छाए रहे। सूरज तपाने के लिए आमादा रहा पर दोपहर बाद अचानक बादल छाए और गहराने लगे। इसके बाद धूल भरी तेज हवा ओर गरज चमक के साथ बादल बरस पड़े। शहर वर्षा से तरबतर हो गया। जबलपुर से सिहोरा बरगी सहित आसपास के क्षेत्रों में कहीं कहीं ओलावृष्टि भी हुई। वर्षा का सिलसिला रुक रुक कर अभी जारी है। उत्तर-पश्चिमी हवा चलती रही। पारा भी सामान्य से चार डिग्री तक कम हो गया। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस पास हैं।

सक्रिय हुआ है शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभः

मौसम विभाग की माने तो वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में एक शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। दक्षिण पूर्वी मध्यप्रदेश से लेकर कनार्टक तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसके असर से हवा में नमी आने से बादल ओर वर्षा हो रही है।

जबलपुर संभाग में यही स्थितिः

वहीं जबलपुर संभाग के जिलों में भी मौसम बिगड़ गया है। कड़ी धूप के बाद आसमान को बादलों ने घेर लिया है और कई स्थानों पर बूंदाबांदी भी हो रही है। जबलपुर के पड़ोसी जिले कटनी में भी तेज हवाओं के साथ शहर को काले बादलों ने ढंक लिया है। तेज हवा चल रही है और बारिश होने के आसार बने हुए हैं। सुबह से शहर में तेज धूप निकली हुई थी और नोतपा का एहसास करा रही थी, लेकिन दोपहर को अचानक तेज हवा चलने लगी और धीरे-धीरे बादलों ने डेरा डाल दिया है। शहर में हल्की बूंदाबांदी अभी शुरू हुई है और तेज बारिश होने के आसार बने हैं। मौसम बदलाव के साथ ही दिन का तापमान भी 38 डिग्री पर आ गया। पिछले एक सप्ताह से तापमान 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ था। शुक्रवार से ही अधिकतम तापमान में मौसम बदलने से कमी आ रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.