जलभराव के स्थान चिन्हांकित कर 15 दिन के भीतर करना होगा नाले नालियों की सफाई

बिलासपुर। आने वाले एक पखवाड़े में प्री-मानसून फिर मानसून दस्तक देने वाला है, ऐसे में शहर में होने वाली जल भराव की समस्या से निपटने के लिए निगम ने अभी से कार्ययोजना तैयार कर लिया है। नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत ने सभी जोन कमिश्नर को निर्देशित किया है कि आने वाले 15 दिनों के भीतर जलभराव वाले स्थान का चयन किया जाए, साथ ही इन नाले नालियों की स्तरीय सफाई की जाए, ताकि वर्षा ऋतु में शहरवासियों को जलभराव की समस्या का सामना न करना पड़े।

निगम आयुक्त कुणाल दुदावत ने जोन वार कच्चे और पक्के नालो की सफाई के बारे में पूछा वहीं निर्देशित किया कि जहां अभी भी सफाई नहीं हो पाई उसे तुरंत साफ किया जाए। साथ ही सभी जोन में छोटे और बड़े कल्वर्ट की सफाई भी की जाए।

निर्माणाधीन पक्के नाली/नालों का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए। इसके साथ ही जोन कमीशनर को निर्देश दिया कि प्रत्येक जोन में किन-किन स्थानों में पानी का भराव होता है। उसे चिंहांकित किया जाए। उन्होंने यह भी साफ किया है कि इस काम में कोताही होने व वर्षा ऋतु के दौरान यदि जलभराव की स्तिथि बनती है तो इसके लिए जोन कमिश्नर ही जिम्मेदार होंगे।

पानी निस्तारी के लिए वैकल्पिक मार्ग बनाने के निर्देश

निगम आयुक्त ने ऐसे जगह जहा पर हर साल पानी भराव की समस्या होती है, उन क्षेत्रों में पानी निकालने के लिए वैकल्पिक मार्ग बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि वर्षा रुकते ही पानी को निकाला जा सके।

ये है जलभराव वाले क्षेत्र

निगम की तमाम कोशिशों के बाद भी शहर के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर जलभराव की समस्या होती है। इन क्षेत्र में श्रीकांत वर्मा मार्ग, विनोबा नगर, डाबरीपारा, पुराना बस स्टेंड चौक, करबला रोड, जरहाभाठा, अजेय नगर, भारतीय नगर, शांतिनगर, जोरापारा, कुदुदंड, मंगला और सरकंडा के कुछ क्षेत्र शामिल है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.