पहलवानों-पुलिसकर्मियों के बीच हाथापाई में दो को आई चोट, समर्थक नेता ‎गिरफ्तार

नई दिल्ली। प्रदर्शनकारी पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच जंतर-मंतर पर बुधवार की शाम जमकर हाथापाई हो गई। पु‎लिस हमले में प्रदर्शन कर रहे दुष्यंत फोगट और राहुल यादव के सिर पर चोट आई है। इसके बाद समर्थन में जुटे नेताओं को भी ‎पु‎लिस ने हिरासत में ले ‎लिया गया। इधर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने आरोप लगाया कि पुलिस कर्मियों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और उनमें से कुछ को पुलिस वालों ने पीटा। वहीं, दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इस स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, केंद्र सरकार अपने पुलिस अधिकारी का मेडिकल टेस्ट कराने से बचेगी। महिला पहलवानों का आरोप है कि पुलिसकर्मी नशे में धुत है और उसने महिला पहलवान से बदसलूकी की। कितनी शर्म की बात है। उन्होंने कहा ‎कि अभी केंद्र सरकार ने जंतर मंतर पर महिला पहलवानों के साथ अच्छा नहीं किया। क्या हमारी बहन-बेटी मिट्टी पर सोएंगी? क्या उनके पास फोल्डिंग बेड भी नहीं होगा। सौरभ भारद्वाज ने कहा ‎कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का घमंड जल्द ही टूटेगा। उधर दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) नेता सोमनाथ भारती बिना इजाजत फोल्डिंग बेड लेकर प्रदर्शन स्थल पर आ गए। बीच-बचाव करने पर समर्थक ट्रक से बेड निकालने के प्रयास में आक्रामक हो गए। इसके बाद एक मामूली विवाद हुआ जिसमें दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल, दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज, विधायक कुलदीप समेत कई नेता जंतर-मंतर पहुंचे जिन्हें दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

म‎हिला आयोग प्रमुख स्वाति मालीवाल हिरासत में
पहलवानों के प्रदर्शन के दौरान आधी रात हुए हंगामे के बाद दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर ऐलान किया कि जंतर-मंतर पहुंच रही हूं। हालां‎कि स्वाति मालीवाल को दिल्ली पुलिस ने धरना स्थल से पहले ही रोक लिया। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने स्वाति मालीवाल को हिरासत में ले लिया है।

पुलिस कमिश्नर से की हमले की शिकायत
महिला पहलवान विनेश फोगाट ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर को शिकायती पत्र लिखकर पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला करने का आरोप लगाया है। विनेश ने पुलिस कमिश्नर से की गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि वरिष्ठ एसीपी धर्मेंद्र ने धरना दे रहे पहलवानों को जंतर-मंतर खाली करने के लिए भी धमकाया। विनेश ने वरिष्ठ एसीपी धर्मेंद्र पर खुद को भद्दी-भद्दी गालियां देने का भी आरोप लगाया है और पुलिस कमिश्नर से सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

गृह मंत्री से की कार्रवाई की मांग
वहीं, इस मामले में बजरंग पूनिया ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। बजरंग पूनिया ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर चार मांगें उनके सामने रखी हैं। बजरंग पूनिया ने गृह मंत्री से पहलवानों पर हमला करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने, वाटरप्रूफ टेंट लगाने की अनुमति देने की भी मांग की है।

दीपेंद्र हुड्डा को मिलने के लिए नहीं ‎दिए पांच मिनट 
पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच नोंकझोक और धक्का-मुक्की के बाद कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा पहलवानों से मिलने जंतर-मंतर पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। इससे पहले दीपेंद्र हुड्डा का वीडियो भी सामने आया है। दीपेंद्र हुड्डा ने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा, अभी जब मैं जंतर-मंतर पर खिलाड़ी बेटियों का हाल-चाल लेने पहुंचा तो धरने के बाहर दिल्ली पुलिस ने मुझे हिरासत में लिया और अब वसंत विहार पुलिस चौकी ले आए। इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि वह केवल 5 मिनट के लिए खिलाड़ियों से बात करेंगे। पुलिस के धारा 144 लागू होने की बात कहने पर दीपेंद्र हुड्डा ने यहां तक कहा कि वह खिलाड़ियों से अकेले मिलेंगे और अपने पीएसओ को भी साथ नहीं ले जाएंगे।

एसीपी पर लगाया मारपीट का आरोप, गृह मंत्रालय को ‎‎लिखा पत्र
प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर बुधवार रात प्रदर्शन स्थल पर उनके साथ कथित मारपीट के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। पत्र में उन्होंने विरोध प्रदर्शन में वाटरप्रूफ टेंट, बिस्तर, जिम के उपकरण, कुश्ती मैट और साउंड सिस्टम लाने की अनुमति भी मांगी है। उन्होंने लिखा है, हम, ओलंपियन और अंतर्राष्ट्रीय पहलवान, पिछले 11 दिनों से दिल्ली के जंतर-मंतर पर अपनी मांगों को लेकर शांतिपूर्वक विरोध कर रहे हैं। (बुधवार रात) लगभग 11 बजे, हम रात में रुकने के लिए सुविधाओं की व्यवस्था कर रहे थे, जब दिल्ली पुलिस के एसीपी धर्मेंद्र ने लगभग 100 पुलिस कर्मियों के साथ हम पर हमला किया। हमले में दुष्यंत फोगट और राहुल यादव के सिर पर चोट आई है। पहलवानों ने आरोप लगाया कि एसीपी ने ओलंपियन विनेश फोगट को गालियां दीं, जबकि साक्षी मलिक और संगीता फोगट को पुलिस ने पीटा। उन्होंने कहा, इस तरह से अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों पर हमला करना और उनका अपमान करना एथलीटों का मनोबल तोड़ने वाला है। यह उनके आत्मविश्वास को कम करता है। इससे देश की भी बदनामी हो रही है। हम आपसे तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध करते हैं।

कांग्रेस ने हाथापाई को लेकर सरकार पर साधा निशाना 
कांग्रेस ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और पुलिस के बीच कथित तौर पर हाथापाई होने की घटना को लेकर बृहस्पतिवार को सरकार पर निशाना साधा और पहलवानों के प्रति एकजुटता प्रकट की। पार्टी ने दावा भी किया है कि पहलवानों से मिलने पहुंचे उसके सांसद दीपेंद्र हुड्डा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘देश की बेटियों के साथ दिल्ली पुलिस के अत्याचार की जानकारी होते ही कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा मौके पर पहुंचे। तानाशाह की पुलिस ने उन्हें हिरासत में रखा है। देश की बेटियों के साथ कांग्रेस मज़बूती से खड़ी है। साफ संदेश है- डरो मत, हम साथ हैं।’

सोमनाथ भारती समेत कई ‎हिरासत में
पहलवानों के समर्थक सोमनाथ भारती समेत आप के कई नेता ‎हिरासत में ‎लिए गए है। गौरतलब है ‎कि यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और कुछ पुलिसकर्मियों के बीच कथित तौर पर ‘हाथापाई’ हुई, जिसके कारण कुछ प्रदर्शनकारियों के सिर पर चोटें आई हैं। पुलिस ने बताया कि इस घटना के बाद आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सोमनाथ भारती समेत कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.