अब कुत्ते-बिल्ली भी ट्रेन में आसानी से कर सकेंगे सफर

भोपाल। पशु प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। अब आप अपने पालतू जानवरों को आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कर अपने साथ सफर में ले जा सकेंगे। रेल मंत्रालय ने ट्रेन के एसी-1 श्रेणी में कुत्ते-बिल्ली की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इससे रेल यात्री को अपने पालतू पशुओं को ट्रेन में ले जाने में सहूलियत होगी। भोपाल रेल मंडल अधिकारियों का कहना है कि कुत्ते-बिल्ली की टिकट बुकिंग का अधिकार टीटीई को देने पर विचार किया जा रहा है।
रेलवे ने हाल ही में पशु प्रेमियों की संस्थाओं के साथ मिलकर ऐसे यात्रियों के बीच सर्वे करवाया था। 70 फीसदी से ज्यादा यात्रियों ने कहा था कि वर्तमान में यात्री को अपने पशु को ट्रेन में ले जाने के लिए प्लेटफॉर्म के पार्सल बुकिंग काउंटर पर टिकट बुक करानी होती है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।
फीडबैक ध्यान में रखकर कुत्ते-बिल्ली की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। बोर्ड ने क्रिस से सॉफ्टवेयर में बदलाव के लिए कहा है। जिससे आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग सुविधा को शुरू किया जा सके। पालतू पशुओं को ट्रेन में ले जाने में सहूलियत के लिए तैयार किया प्रस्ताव एसी-1 के दो बर्थ या चार बर्थ के कूपे में ही लागू होगा।
रेलवे के नियमों के अनुसार, कुत्ते को डॉग बॉक्स में रखकर सेकंड क्लास लगेज और ब्रेक वैन में ले जाया जा सकता है। इसके अलावा, ट्रेन से आप अपने पालतू कुत्ते को फस्र्ट क्लास एसी कोच में ले जा सकते हैं। बशर्तें आपको उसके लिए 2 बर्थ या 4 बर्थ वाले कूपे को पूरा बुक कराना पड़ेगा। ध्यान रहे एसी सेकंड क्लास, एसी चेयर कार और एसी 3 स्लीपर क्लास में पेट को साथ के जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भी आप पालतू कुत्ते को नहीं ले जा सकते हैं। साथ ही ट्रेन में सिर्फ एक कुत्ते की बुकिंग की जा सकती है और यह भी पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होती है। कुत्ते की बुकिंग के लिए एडवांस बुकिंग की कोई व्यवस्था नहीं है। पालतू कुत्ते को अपने साथ ले जाने या एसएलआर कोच में बुक करने के लिए रेलवे प्रति कुत्ता 60 किलोग्राम के हिसाब से लगेज चार्ज करता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.