अक्षय तृतीया से पहले और बढ़ने लगी सोने की चमक

सराफा में खरीदारी के लिए विशेष माना जाने वाला अक्षय तृतीया इस महीने की 22 तारीख को है और सोने की चमक भी और बढ़ने लगी है। कीमतों में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए उपभोक्ताओं द्वारा शादियों के लिए अभी से बुकिंग भी करवाई जा रही है, ताकि कीमतों में और बढ़ोतरी होने पर भी उन्हें ज्यादा नुकसान न हो। इस वर्ष जनवरी से लेकर मार्च तक सराफा में रिकार्ड कारोबार हुआ है।

रायपुर सराफा बाजार में सोना 59000 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया है। 25 दिनों में सोना 2500 रुपये महंगा हुआ है। वहीं चांदी की कीमतें भी 5000 रुपये उछल कर 69000 रुपये प्रति किलो हो गई है। सराफा संस्थानों में गहनों के पारंपरिक कलेक्शनों के साथ ही नए फैशनेबल गहनों के कलेक्शन है। शादी सीजन के चलते अब सराफा बाजार में ग्राहकी भी बढ़ने लगी है। कारोबारियों का कहना है कि उपभोक्ताओं के बजट को देखते हुए सराफा बाजार में लाइटवेट गहनों की भी रेंज उपलब्ध है।

तीन महीनों में 40 प्रतिशत कारोबार ज्यादा

सराफा कारोबार में इस वर्ष जनवरी से लेकर मार्च तक कारोबार की रफ्तार काफी अच्छी रही है। वर्ष 2020 से तुलना की जाए तो अकेले रायपुर में ही सराफा कारोबार 40 प्रतिशत ज्यादा हो गया है। वर्ष 2020 और 2021 तो पूरी तरह से कोरोना की भेंट चढ़ गए और 2022 में थोड़ा कारोबार हुआ। लेकिन इस वर्ष 2023 में जनवरी से लेकर मार्च तक सराफा कारोबार 40 प्रतिशत ज्यादा है।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.