लगातार तीसरे दिन मिले कोरोना के तीन हजार से अधिक एक्टिव केस

भारत में कोरोना के मामलों में मंगलवार को थोड़ी कमी देखने को मिली। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 3,038 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 21,179 है।इससे पहले, सोमवार को कोरोना संक्रमण के 3641 नए केस मिले थे और महामारी से 11 लोगों की मौत हुई थी। केरल में पांच, महाराष्ट्र में तीन, जबकि दिल्ली, कर्नाटक और राजस्थान में एक-एक व्यक्ति की संक्रमण से जान गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में सक्रिय मामले 20,219 हो गए थे। वहीं, मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5 लाख 30 हजार 892 हो गई।

कुल संक्रमितों का आंकड़ा 4,47,26,246 पर पहुंच गया। इनमें से ठीक होने वालों की संख्या 4 करोड़ 41 लाख 75 हजार 135 है।देश में बढ़ते कोविड मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि देश में ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। मंत्री ने कहा कि सतर्क रहने की जरूरत है।बता दें कि भारत में कोविड मामलों में पिछले कुछ रोज से उछाल आया है। एक अप्रैल को 2994, दो अप्रैल को 3,824 और तीन अप्रैल को 3,641 संक्रमण के नए केस मिले।

उधर, स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप को प्रयोगशाला में पृथक किया गया है और इसका अध्ययन भी किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि नए स्वरूप से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश में कोविड-19 के नए मामलों के बढ़ने का कारण वायरस के एक्सबीबी 1.16 वैरिएंट का प्रसार भी हो सकता है।केंद्र सरकार ने सोमवार को बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी (10 फरवरी 2023) अंतरराष्ट्रीय आगमन के दिशा-निर्देशों में उड़ानों में मास्क के उपयोग की सलाह दी गई है। भारत में कोविड के बढ़ते मामलों और एच3एन2 वायरस के बारे में चिंतित राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह ने केंद्र सरकार से पूछा था कि क्या उड़ानों में मास्क पहनने की अनिवार्यता को फिर से लागू करने का कोई प्रस्ताव है।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.