एक अप्रैल से ये चीजें हो जाएंगी महंगी

31 मार्च के बाद 1 अप्रैल से नया व‍ित्‍तीय वर्ष शुरू हो जाएगा. नया व‍ित्‍तीय वर्ष शुरू होने के साथ ही कई बदलाव हो जाएंगे. आम आदमी के ऊपर महंगाई का बोझ बढ़ जाएगा. नए व‍ित्‍तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही कई चीजें महंगी हो जाएंगी. इसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. दरअसल, 1 फरवरी को पेश आम बजट में कई चीजों पर टैक्‍स बढ़ाए जाने से उनकी कीमत में बढ़ोतरी होनी है. यह न‍ियम 1 अप्रैल 2023 से प्रभाव में आएगा.

यूपीआई से लेन-देन भी होगा महंगा

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से होने वाले मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगाने की सिफारिश की गई है. यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू क‍िया जा सकता है. सर्कुलर के अनुसार 1 अप्रैल से 2,000 रुपये से ऊपर के लेनदेन पर 1.1 प्रत‍िशत का सरचार्ज लगाने का सुझाव द‍िया गया है. यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजेक्‍शन यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले ग्राहकों को देना होगा.

एलपीजी स‍िलेंडर

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत की समीक्षा की जाती है. इस 1 अप्रैल को पेट्रोल‍ियम कंपन‍ियों की तरफ से कीमत में इजाफा क‍िया जा सकता है. इससे पहले 1 मार्च को कंपन‍ियों ने स‍िलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा क‍िया था. ज‍िसके बाद इसकी कीमत द‍िल्‍ली में बढ़कर 1103 रुपये हो गई थी. इससे पहले यह 1053 रुपये में म‍िल रहा था. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि तेल कंपन‍ियां इस बार भी स‍िलेंडर के रेट बढ़ा सकती हैं.

कारों की कीमत में भी होगा इजाफा

अगर आप कार खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो ये भी 1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी. टाटा मोटर्स, हीरो मोटो कॉर्प और मारुत‍ि ने गाड़‍ियों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. नई कीमतें 1 अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगी. कंपन‍ियों की तरफ से अलग-अलग मॉडल के आधार पर कीमत में इजाफा क‍िया जाएगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.