मुंबई, ठाणे, रायगढ़ के कुछ हिस्सों अभी जारी रहेगी बारिश, IMD ने जारी किया मौसम अपडेट

देश के कई राज्यों में इस वक्त बारिश हो रही है. मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मंगलवार सुबह झमाझम बारिश हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आज बारिश जारी रहेगी. आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 3-4 घंटों के लिए मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली गिरने, हल्की से मध्यम बारिश और आंधी चलने की भविष्यवाणी की है. मंगलवार सुबह हुई जोरदार बारिश से गर्मी काफी हद तक कम हो गई है तापमान में गिरावट आई है.

मंगलवार सुबह से ही ठाणे, गोरेगांव और बोरीवली इलाकों में अचानक बारिश शुरू हो गई. पूर्वानुमान के मुताबिक, बारिश अगले कुछ घंटों में दादर, परेल और दक्षिण मुंबई की ओर बढ़ने की संभावना है. बिजली गिरने और बारिश की सामान्य स्थिति के कारण काम के लिए बाहर जाने वाले लोगों को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा.

मुंबई में बारिश

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में इस वक्त बारिश हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से तो निजात मिली है लेकिन किसानों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई है क्योंकि ये बरसात फसल के लिए अच्छी नहीं है। आज भी कई राज्यों में सुबह से बारिश हो रही है और कई जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है। आज मुंबईवासियों की सुबह झमाझम बारिश से हुई है और आज यहां दिनभर बारिश होती रहेगी, मौसम विभाग ने यहां पर पहले से ही आज और कल के लिए अलर्ट जारी किया हुआ है तो वहीं दूसरी ओर उत्तर पश्चिम में कई जगहों पर बारिश और ओले गिरने की आशंका है। आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से इन जगहों पर बारिश हो रही है।

12 राज्यों में आज बारिश का अलर्ट जारी

केवल मुंबई ही नहीं बल्कि देश के 12 राज्यों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिन जगहों पर चेतावनी जारी हुई है, वो राज्य हैं पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल, जहां बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं चलने और बिजली चमकने की आशंका बनी हुई है।

कल रात में यहां पर जमकर बारिश हुई

अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो कल रात में यहां पर जमकर बारिश हुई है, जिसकी वजह से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति देखने को मिली है और तापमान में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज हुई है। अगर आज की बात की जाए तो मंगलवार को भी हल्की बारिश का अनुमान है, यहां अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रह सकता है। फिलहाल राजधानी में बादल छाए हुए हैं,वैसे बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण भी कम हुआ है।

आज सुबह दिल्ली के AQI की स्थिति निम्नलिखित थी…

पंजाबी बाग, दिल्ली – डीपीसीसी पीतम पुरा 131 AQI

पूसा, दिल्ली – आईएमडी पश्चिमी दिल्ली 102 AQI

शादीपुर, दिल्ली -पश्चिमी दिल्ली 101 AQI

मुंडका, दिल्ली – भीम नगर 101 AQI

परपड़गंज, दिल्ली – 103 AQI

अशोक विहार, दिल्ली – डीपीसीसी 111 AQI

लोधी रोड, दिल्ली – 121 AQI

अगर एनसीआर की बात करें तो नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री और गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहने के आसार हैं। जबकि निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में जोरदार बारिश होने के आसार हैं, जिससे तापमान में कमी आएगी और लोगों को ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ेगा। कश्मीर और हिमाचल में भी हल्की बारिश हो सकती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.