छत्तीसगढ़ में पहली बार थर्ड जेंडर को भी मिलेगी पेंशन

रायपुर | छत्तीसगढ़ सरकार लगातार जनहित में अहम फैसले ले रही है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ में पहली बार थर्ड जेंडर समुदाय को भी पेंशन मिलेगा। राज्य सरकार ने अब थर्ड जेंडर वालों को भी पेंशन देने का फैसला लिया है। इसके लिए इस समुदाय के लोगों को विभाग की वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विभाग ने अभी तक 3 हजार 58 थर्डजेंडर्स की पहचान भी कर ली है। इनमें 1 हजार 229 को पहचान प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया है। इसके अलावा 1 हजार 829 को प्रमाण पत्र जारी करने का काम चल रहा है।

इतना ही नहीं थर्ड जेंडर के लोगों को आवेदन करने में छूट भी दी गई है। उन्हें किसी भी विभाग या अफसर से प्रमाणित नहीं करवाना होगा कि वे थर्ड जेंडर की श्रेणी में आते हैं। उन्हें केवल घोषणा पत्र देना होगा। खुद ही प्रमाणित करना होगा कि वे थर्डजेंडर हैं। इसके लिए उन्हें फोटो लगाना अनिवार्य किया गया है। समाज कल्याण विभाग इस योजना का प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया है। दो सप्ताह में सैकड़ों आवेदन जमा हो चुके हैं। सबसे ज्यादा आवेदन रायपुर जिले से ही जमा हुए हैं। राज्य सरकार ने इस साल के बजट में भी थर्ड जेंडर के पेंशन के लिए रकम का प्रावधान भी किया है।

बता दें कि समाज कल्याण विभाग की ओर से पहले बुजुर्गों, परित्यक्त, दिव्यांग, निराश्रितों और विधवाओं को ही इस तरह की पेंशन दी जाती थी। 1 मार्च से अभी तक 600 से ज्यादा थर्ड जेंडरों ने पेंशन के लिए आवेदन किया है।  इन आवेदनों की जांच के बाद 350 रुपए महीना पेंशन मिलेगा। यह रकम उनके खातों में ऑनलाइन डाल दी जाएगी।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.