1 लाख लोगों की जा सकती है नौकरी

अमेरिका का एक प्रमुख बैंक सिलिकॉन वैली बैंक बंद हो गया है। मामला इतना बिगड़ गया है कि कुछ ही दिनों में बैंक का 100 अरब डॉलर (8189 करोड़ रुपए) डूब गया है। इस बैंक की गिरावट से स्टार्टअप्स और निवेशक अब ज्यादा चिंतित हैं। इस मामले में वाई कॉम्बिनेटर का कहना है कि सिलिकॉन वैली बैंक में खातों वाली लगभग 10,000 छोटी फर्में प्रभावित हो सकती हैं। इसके साथ ही करीब 1 लाख लोगों की नौकरियां पर संकट आ गया है। जिसके कारण सबसे ज्यादा लोग बेरोजगार हो जाएंगे। इसका संभावित रूप से कुछ भारतीय स्टार्टअप पर प्रभाव पड़ सकता है।

बैंक संकट के कारण न केवल 1 लाख लोगों की नौकरी जाएगी, बल्कि कर्मचारियों का मासिक वेतन भी कम हो सकता है, या पैसे का भुगतान किए जाने के बाद भी संकट बना रह सकता है। अमेरिकी सरकार को दी गई याचिका के अनुसार, वाई कॉम्बिनेटर इकोसिस्टम में एक तिहाई कंपनियां कथित तौर पर सिलिकॉन वैली बैंक में एक खाते के तहत चल रही हैं, जिसे ट्रेजरी के अमेरिकी सचिव जेनेट येलेन को दिया गया था।कर्मचारियों को भेजे गए एक ईमेल के अनुसार, जिसे रॉयटर्स प्राप्त करने में सक्षम था, शुक्रवार को दिवालिया कर्जदाता को संभालने वाले नियामक फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प ने सिलिकॉन वैली बैंक के कर्मचारियों को उनके वेतन के 1.5 गुना पर 45 दिनों के रोजगार का ऑफर दिया गया है।

FDIC ने शुक्रवार देर रात एक ईमेल में कहा कि कर्मचारियों को पंजीकृत किया जाएगा और सप्ताह में लाभ की जानकारी दी जाएगी, और यह कि पूर्व मूल कंपनी SVB Financial Group (SIVB।O) स्वास्थ्य सेवा के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। एसवीबी ने पिछले वर्ष के अंत तक 8,528 लोगों को रोजगार दिया था। याचिका में कहा गया है कि अनुमान है कि यह बैंकिंग संकट 10,000 से अधिक छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप को प्रभावित करेगा। वहीं अगर 10 लोगों को औसत नौकरी दी जा रही है तो 1 लाख लोगों की नौकरी जाने की आशंका है।

वहीं,स्टार्टअप्स और छोटे उद्यमों के 3,500 से अधिक सीईओ और सह-संस्थापक,जिनमें भारतीय कंपनियां PayO, SaveIN और SalaryBook शामिल हैं,जिन्होंने इस पहल का समर्थन किया है। NVCA के अनुसार,सिलिकॉन वैली बैंक में 37,000 से अधिक छोटे व्यवसाय हैं,जिनकी कुल जमा राशि 250,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक है। हालांकि, बैंक अब इस राशि का उपयोग करने में सक्षम नहीं है। FDIC इसका प्रभारी है,और यह कई वर्षों तक एक रिसीवर के रूप में कार्य करेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.