रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर….

अगर आप अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं या आज कहीं जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. भारतीय रेलवे के अनुसार रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम पांच घंटे के ल‍िए बंद रहेगा. यानी रिजर्वेशन सिस्टम 11 मार्च की रात 11:45 बजे से 12 मार्च की सुबह 4:45 बजे तक काम नहीं करेगा. इस दौरान टिकट बुकिंग समेत अन्‍य कई तरह की सेवाएं बंद रहेंगी. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम डेटाबेस कम्‍प्रेशन के लिए बंद रखा जाएगा.

इस समय रहेगा बंद

रात 11:45 से अगले द‍िन सुबह 4:45 बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को अस्थायी तौर पर बंद रखा जाएगा. इस बीच आईवीआरएस (IVRS) / टच स्क्रीन, कॉल सेंटर (इंक्‍वायरी नंबर 139) के जर‍िये किसी ट्रेनों से संबंधित जानकारी मिलने में समस्या आ सकती है. यद‍ि आप कल के ल‍िए ट‍िकट बुक कराना है तो पहले ही इस काम को पूरा कर लें. यद‍ि आप समय के समय कोश‍िश करेंगे तो परेशानी हो सकती है.

इन सेवाओं पर पड़ेगा असर

पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) बंद रहने से ऑनलाइन टिकट बुक‍िंग, ऑनलाइन रिटायरिंग रूम बुकिंग और पूछताछ जैसी सभी अहम सेवाएं प्रभाव‍ित रहेंगी. पांच घंटे तक स‍िस्‍टम के बंद रहने से क‍िसी भी परेशानी से बचने के लि‍ए पहले ही प्‍लान कर लें.

दूसरी तरफ यात्रियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला क‍िया गया है. रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार के अनुसार यात्र‍ियों की सुविधा के लिए होली के मौके पर वाराणसी से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच होली स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. ट्रेन संख्‍या 04212/04211 वाराणसी-श्री माता वैष्णो देवी कटरा होली स्पेशल (कुल 4 फेरे) 04212 श्री माता वैष्णो देवी कटरा – वाराणसी स्पेशल ट्रेन 10 मार्च 2023 और 13 मार्च 2023 को चलेगी.

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.