नीट में ज्यादा उम्र वाले छात्रों को नहीं मिलेगी ऑल इंडिया रैंकिंग

नई दिल्ली । नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट की परीक्षा के लिए फॉर्म फिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस साल ट्राई ब्रेकर के 2 नियमों को हटा दिया गया है। छात्रों के नीट के परिणाम में सामान अंक होने पर फैसला उम्मीदवार की उम्र को देखकर किया जाता है। अब इस नियम को हटा दिया गया है। ज्यादा उम्र के छात्र को अब ऑल इंडिया रैंक में प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।
इसी तरह से एप्लीकेशन नंबर के आधार पर भी अब टाई रिसालविंग के नियम को हटा दिया गया है। 2023 की परीक्षा में ट्राई ब्रेकिंग नियमों के अनुसार सबसे पहले बायोलॉजी के अंक देखे जाएंगे। जिस छात्र के बायोलॉजी के अंक अच्छे होंगे। उन्हें बेहतर रैंक दी जाएगी। बायोलॉजी के अंक समान होने पर केमिस्ट्री का स्कोर देखा जाएगा।
परीक्षा की फीस बढ़ी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फॉर्म फिलिंग फीस में वृद्धि की है। सामान्य वर्ग के छात्रों को अब 1600 रुपये की जगह 1700 रुपए देने होंगे। ओबीसी एनसीएल तथा ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के परीक्षार्थियों का आवेदन शुल्क 1500 रुपये से बढ़ाकर 1600 रुपये कर दिया गया है। एसटी, दिव्यांग श्रेणी के छात्रों के लिए फीस 900 से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई है। विदेशी छात्रों के लिए फीस 8500 से बढ़ाकर 9500 की गई है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.