पूर्णिमा का स्नान आज, श्रद्धालु गंगा में लगाएंगे पुण्य की डुबकी, जानें पूजा का मुहूर्त

काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रो. रामनारायण द्विवेदी ने बताया कि छह मार्च की शाम को 4:30 बजे से ही पूर्णिमा आरंभ हो चुकी है जो सात मार्च की शाम 5:30 बजे तक रहेगी। इसके बाद चैत्र कृष्ण प्रतिपदा शाम को आरंभ हो जाएगी। स्नान, दान और व्रत का पर्व फाल्गुन पूर्णिमा सात मार्च को मनाई जाएगी।

फाल्गुन पूर्णिमा पर श्रद्धालु स्नान, दान और व्रत के साथ ही पुण्य का स्नान करेंगे। गंगा तट पर श्रद्धालु मां गंगा में पुण्य की डुबकी लगाने के बाद अपने आराध्य को अबीर गुलाल अर्पित करेंगे। अस्सी से राजघाट के बीच होली के हुड़दंग के बीच पूर्णिमा का स्नान भी होगा। सोमवार की शाम से ही पूर्णिमा आरंभ हो गई है। पूर्णिमा के साथ ही होलाष्टक की भी समाप्ति हो जाएगी और मांगलिक कार्यों पर लगा विराम भी हट जाएगा।

काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रो. रामनारायण द्विवेदी ने बताया कि छह मार्च की शाम को 4:30 बजे से ही पूर्णिमा आरंभ हो चुकी है जो सात मार्च की शाम 5:30 बजे तक रहेगी। इसके बाद चैत्र कृष्ण प्रतिपदा शाम को आरंभ हो जाएगी। स्नान, दान और व्रत का पर्व फाल्गुन पूर्णिमा सात मार्च को मनाई जाएगी। फाल्गुन शुक्लपक्ष की अष्टमी तिथि से फाल्गुन शुक्लपक्ष की पूर्णिमा तक होलाष्टक रहता है। पूर्णिमा के साथ ही होलाष्टक की भी समाप्ति हो जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.