नया विक्षोभ सक्रिय, प्रदेश में होली तक खुशनुमा रहेगा मौसम, रविवार को भी बूंदाबांदी के आसार

राजस्थान का मौसम| नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में मौसम में बदलाव आएगा। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी बारिश की संभावना रहेगी।

प्रदेश में दो दिन हो रही बूंदाबांदी ने कई शहरों में लोगों को गर्मी से राहत दिलाने का काम किया है। शुक्रवार के बाद आज शनिवार को भी बूंदाबांदी होने से मौसम में ठंडक घुल गई। जेएलएन मार्ग, जगतपुरा, टोंक रोड, सीतापुरा सहित अन्य जगहों पर बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी बनी रही। राजस्थान में फरवरी से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। पिछले पांच दिन गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया।

होली तक राहत रहने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार होली तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जयपुर समेत अन्य जिलों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में मौसम में बदलाव आएगा। रविवार—सोमवार को अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। राजस्थान के 14 जिलों में बारिश की संभावना है। रविवार को जयपुर, उदयपुर संभाग के जिलों में दोपहर तक हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद देर शाम से मौसम शुष्क होने लगेगा और छह मार्च से एक बार फिर प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने एंटी साइक्लोनिक सिस्टम और उत्तर भारत में एक्टिव हो रहे विक्षोभ से मध्य भारत के राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के हिस्सों में एक नया तंत्र सक्रिय होगा। इससे मौसम में बदलाव आएगा, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलना तय है।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.