कोविड के बाद  मांस खाने वाले फंगस ने घेरा इस इंसान को 

शख्स की नाक और मुंह में भी फैला फंगस

तेहरान । कोरोना के दौर में कई अलग तरह की बीमारियां या वायरस भी सामने आए, जिनसे लोगों को काफी खतरा साबित हुआ। इनमें ब्लैक फंगस भी शामिल था। अब जब कोविड-19 का कहर दुनिया से खत्म हो रहा है, तो ऐसे में मांस खाने वाले फंगस का खतरा बढ़ रहा है, जो इंसान के शरीर को ही चबा जाता है। हाल ही में इरान के एक व्यक्ति को दोहरी मार तक झेलनी पड़ी, जब उसे एक साथ कोविड और मांस खाने वाले फंगस की मार झेलनी पड़ी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 3 मार्च को जर्नल ऑफ मेडिकल केस रिपोर्ट्स में इरान के एक 37 साल के व्यक्ति की रिपोर्ट पब्लिश हुई है, जिसमें बताया गया कि शख्स को क्या समस्या थी। सबसे पहले तो व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ गया था। उसकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने लगी तो उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया, पर वहां अचानक उसके मुंह में दर्द शुरू हुआ और खून आने लगा।
डॉक्टरों ने जांच की तो उसे मसूड़ों के एक्सपर्ट को दिखाने के लिए कहा, जिसने देखते ही पुष्टि कर दी कि शख्स के मुंह में मांस खाने वाले फंगस ने हमला कर दिया और वो निचला जबड़ा खा रहे हैं। इन कीड़ों द्वारा होने वाले इंफेक्शन को म्योकोरमाईकोशिश कहते हैं। ये बीमारी उन कीड़ों से होती है, जो मिट्टी में पाए जाते हैं। सांस लेने के दौरान ये चेहरे, दिमाग और अन्य अंगों पर हमला कर देते हैं। चूंकि शख्स का इम्यून सिस्टम कोविड की वजह से कमजोर हो गया था, इस वजह से उस पर इस फंगस ने हमला कर दिया।
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार जिन लोगों को ये बीमारी होती है, उनमें से 96 फीसदी लोगों की मौत हो जाती है। तेहरान में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेस ने रिसर्च में पाया कि शख्स की नाक और मुंह में भी ये फंगस फैल चुका है। प्लास्टिक सर्जनर्स ने शख्स के मुंह से 12 दांत निकाल दिए और चेहरे से उन हड्डियों को भी निकाल दिया, जिन पर फंगस ने हमला कर दिया था। सर्जरी के बाद शख्स को एंटी फंगल दवाइयां दी गईं, जिससे अब वो पहले से बेहतर है। अब शख्स के चेहरे की सर्जरी होगी, जिसके बाद उसे फिर से सुधारा जाएगा

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.