मुंबई-गोवा रूट पर शुरू की जाएगी वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड एक्सप्रेस ट्रेन

महाराष्ट्र | जल्द ही मुंबई-गोवा मार्ग पर एक वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की जाएगी। इसकी जानकारी महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य निरंजन डावखरे द्वारा साझा की गई है।महाराष्ट्र के विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने 3 फरवरी को केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से मुलाकात की। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री ने समूह को बताया कि मुंबई और गोवा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी।

दानवे ने कहा कि यह एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई-शिरडी और मुंबई-सोलापुर मार्गों पर हाल ही में शुरू की गई ट्रेनों की तर्ज पर मुंबई और गोवा के बीच संचालित की जाएगी।केंद्रीय मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि मुंबई-गोवा रेल मार्ग का विद्युतीकरण पूरा हो गया है और निरीक्षण के बाद नई ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। प्रतिनिधिमंडल ने बैठक के दौरान मंत्री के साथ ठाणे और कोंकण क्षेत्र में रेलवे से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की।

इस बीच रेलवे परियोजना से प्रभावित व्यक्तियों या उनके रिश्तेदारों को स्टालों का आवंटन, किसानों के लिए प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर मोबाइल स्टॉल, उनके और ट्रेनों के बीच के अंतर को कम करने के लिए प्लेटफार्मों की ऊंचाई बढ़ाना, रेलवे पुल के कारण बाढ़ को रोकने के उपाय करना जैसे मुद्दे पर भी चर्चा हुआ।

प्रतिनिधिमंडल ने दानवे के साथ सावंतवाड़ी-दिवा ट्रेन सेवा को दादर तक विस्तारित करने, झुग्गी पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) योजना के तहत रेलवे पटरियों के किनारे रहने वालों के पुनर्वास और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। विधायकों ने यह भी मांग की कि ठाणे के मुंब्रा स्टेशन का नाम बदलकर मुंब्रा देवी स्टेशन किया जाए। दानवे ने उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य सरकार द्वारा इस आशय का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.