IB का अफसर बनकर सरकारी महिला कर्मी से की शादी, मैट्रिमोनी साइट से दिया झांसा, तीस लाख का लगाया चूना

मैट्रिमोनी साइट | मैट्रिमोनी साइट के जरिए एक ठग ने आईबी में अफसर बनकर एक सरकारी महिला कर्मी से शादी की। इसके बाद बहाने से उससे तीन लाख रुपये ठग लिए। महिला को असलियत पता चली तो उसने पुलिस को सूचना दी।

फर्जी आईडी और मैट्रिमोनी साइट के जरिए शादी का झांसा देकर ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। धरमजयगढ़ थाना और साइबर सेल की संयुक्त टीम ने दिल्ली से आरोपी युवक का पकड़ा। मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को आईबी और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का अफसर बताकर फेक आईडी बनाकर कामकाजी और नौकरीपेशा वाली महिलाओं को आरोपी अपना शिकार बनाता था। गिरफ्तार आरोपी से ठगी कर खरीदी गई स्कोडा कार फर्जी आई कार्ड और मोबाइल जब्त किए गए हैं। आरोपी युवक को धोखाधड़ी दुष्कर्म के आरोप में जेल भेजा गया।

पुलिस ने बताया कि कुछ दिनों पहले थाना धरमजयगढ़ क्षेत्र की एक महिला शासकीय सेवक ने एसपी कार्यालय आकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार से शिकायत की थी कि उसके साथ एक व्यक्ति मैट्रिमोनी साइट के जरिए संपर्क में आया। जिसने खुद को आईबी का अधिकारी बताकर महिला से नजदीकियां बनाई और बाद में शादी की। इस दौरान आरोपी ने अलग अलग बहानों से लगभग 30 लाख रुपये की ठगी की और फरार हो गया। पीड़िता ने बताया कि आरोपी इन्द्रनाथ नाम बदलकर रोहित नाम से मैट्रिमोनी साइट पर प्रोफाइल बनाई है।  इंस्टाग्राम और फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए कामकाजी महिलाओं को टारगेट करता है। पीड़िता ने बताया उसके साथ घोखा हुआ है इसका पता फेसबुक इंस्टाग्राम के जरिए आरोपी का शिकार बनी अन्य महिलाओं से संपर्क करने पर हुआ।

अधिकारी के निर्देश पर थाना धरमजयगढ़ में शिकायत आवेदन पर से अपराध दर्ज कर साइबर सेल और धरमजयगढ़ पुलिस को मामले की जांच करने के निर्देश दिए गए। जांच में पता चला कि पीड़िता का वर्ष 2018 में शादी डाट कॉम पर रोहित लकड़ा नाम से बने प्रोफाइल व्यक्ति से परिचय हुआ जिसने आईबी अधिकारी होना बताया था। जिससे मिलने-जुलने के बाद दोनों ने वर्ष 2021 में आर्य समाज के मंदिर में शादी कर लिया। रोहित लकड़ा ने विभाग से सस्पेंड हूँ कहकर पहले 70 हजार रुपये धोखा देकर लिया और दिल्ली जा रहा हूं कहकर चला गया।

कुछ दिनों के बाद रोहित लकड़ा धरमजयगढ़ आकर बिलासपुर स्कोड़ा शोरूम से पीड़िता के नाम से फाईनेंस में 22 लाख रुपये की स्कोडा कार क्रमांक CG 13 AS 9787 लिया। पीड़िता ने बताया कि रोहित लकड़ा जब अपने बहन की शादी में शामिल होने माटोली, जशपुर ले कर गया, जहां रोहित लकड़ा का वास्तविक नाम इन्द्रनाथ जाही होना पता चला। उसके इंस्टाग्राम फेसबुक आईडी देखने से यह पता चला उसका पहले भी कई महिलाओं के साथ संपर्क में रहा है, और पहले भी कई शादियां कर चुका है। जब तक पता चला तब तक रोहित उर्फ इन्द्रनाथ जाड़ी दिल्ली में एक नई युवती को झांसा देकर उसके साथ ब्याह रचा लिया था और दिल्ली में छिप कर बैठा था। धरमजयगढ़ एसडीओपी दीपक मिश्रा ने बताया कि आरोपी के विरुद्ध थाना धरमजयगढ़ में अप.क्र. 48/2023 धारा 419, 420 आईपीसी 376 आईपीसी का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया। अपराध दर्ज होने के बाद आरोपी की खोजबीन शुरू की गई और दिल्ली से आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.