कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक बी बनाने में योगदान देने वाले वैज्ञानिक की मौत 

मास्को । रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी बनाने में योगदान देने वाले रूसी वैज्ञानिक एंड्री बोटिकोव मास्को में मृत पाए गए। मीडिया में आ रही खबरों में बताया गया हैं कि बेल्ट से गला घोंटकर उनकी हत्या की गई। 47 वर्षीय बोटिकोव मास्को में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।
वायरोलॉजिस्ट को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड वैक्सीन पर अपने काम के लिए ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड अवार्ड से सम्मानित किया था। बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी। रूसी जांच प्राधिकरण ने कहा कि वायरोलॉजिस्ट की मौत की हत्या के रूप में जांच की जा रही है। एक 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया और भाग गया। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने कहा कि हत्या एक घरेलू अपराध था और एक संघर्ष का परिणाम था।
बोटिकोव का शव मिलने के कुछ घंटे बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया। हमलावर का स्थान संक्षिप्त क्रम में स्थापित किया गया था। पूछताछ के दौरान, उन्होंने दोषी करार दिया और आरोप लगाया गया। प्रतिवादी का पिछला आपराधिक रिकॉर्ड है, क्योंकि उस पर एक गंभीर अपराध करने के आरोप में मुकदमा चला था। निकट भविष्य में, जांच प्रतिवादी को हिरासत में लंबित मुकदमे में रखने के लिए अदालत में याचिका दायर करने की योजना बना रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.