मूडीज की चेतावनी, पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार निचले स्तर पर 

इस्लामाबाद । पाकिस्तान के गहरे आर्थिक संकट के बीच मुश्किलें लगातार बढ़ती ही दिख रही हैं। अब मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने पाकिस्तान सरकार की स्थानीय और विदेशी मुद्रा जारी करने वाली एजेंसी और सीनियर इनसिक्योर्ड डेट रेटिंग को सीएए1 से घटाकर सीएए 3 कर दिया है। मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान में नकदी की बढ़ती नाजुक स्थिति ‘डिफॉल्ट जोखिम’ के खतरे को बढ़ा देती है।
एजेंसी ने कहा कि इसने देश की रेटिंग को ‘नकारात्मक से स्थिर’ में बदल दिया है। मूडीज ने साथ ही कहा कि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार ‘बेहद निचले स्तर’ तक गिर गया है और यह देश की तत्काल और मध्यम अवधि के विदेशी भुगतानों को पूरा करने की स्थिति में भी नहीं है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि पाकिस्तानी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से फंड पाने के लिए हाल में टैक्स से जुड़ी कुछ शर्तों को लागू किया है और आईएमएफ का फंड मिलने से इस अपनी तत्कालिक जरूरतों को पूरा करने में मदद भी मिल सकती है।
मूडीज ने पाकिस्तान को जो स्टेबल रेटिंग दी है, वह बताता है कि पाकिस्तान जिन दबावों का सामना कर रहा है, वे मोटे तौर पर संतुलित जोखिमों के साथ सीएए3 रेटिंग स्तर के अनुरूप हैं। सूत्रों के हवाले से बताया कि वित्त एवं राजस्व मंत्रालय ने भी पाकिस्तान राजस्व महालेखाकार को केंद्रीय मंत्रालयों/खंडों और संबंधित विभागों के सभी बिलों की मंजूरी पर अगला आदेश आने तक रोक लगाने का निर्देश दे दिया है।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.