महाराष्ट्र- इस साल की गर्मी तोड़ सकती है पिछले रिकॉर्ड

इस साल 2023 की शुरुआत ठंड के साथ हुई। जनवरी में ठंड के कारण, कई वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया था। इस साल, यह ठंड के मौसम की तरह लग रहा था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जनवरी के अंत में, उत्तर भारत में तापमान बढ़ने लगा था। फिर फरवरी में, हीट वेव ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। फरवरी में एक गर्मी की लहर थी। फरवरी में तापमान ने 122 वर्ष के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। फरवरी में औसत तापमान 29.5 डिग्री था। 1901 के बाद इतना तापमान पहली बार रहा।

इस वर्ष की गर्मियों की तीव्रता अधिक होने की संभावना है। इसलिए, महाराष्ट्र में, अंग भी हो सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग ने तापमान की औसत से ऊपर होने की भविष्यवाणी की है। मार्च और मई के बीच महाराष्ट्र में कई स्थानों पर गर्मी की लहरों की संभावना है। यहां तक कि उत्तर कोंकण में, गर्मी की लहर को मार्च से मई तक अनुभव किया जाएगा, तापमान 40 डिग्री तक जाने की संभावना है। मार्च में, उत्तर महाराष्ट्र, पश्चिम विदर्भ और मराठवाड़ा में कुछ स्थानों पर गर्मी की लहरों की भविष्यवाणी की जाती है। लेकिन मौसम विभाग ने कहा है कि तीव्रता कम होगी।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में औसत तापमान 29.5 डिग्री तक बढ़ गया था। जो 1901 के बाद सबसे अच्छा है। केवल दिल्ली के बारे में बात करते हुए, फरवरी में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.