जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकती है हल्दी, ऐसे करें इस्तेमाल

हल्दी पाउडर एक ऐसी सामग्री है जो हर भारतीय रसोई में सबसे अधिक पाई जाती है। पकवान में स्वाद जोड़ने के अलावा, हल्दी कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभों से भी भरी हुई है। उनमें से एक है जोड़ों में सूजन और दर्द को नियंत्रित करना। गठिया, जो एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है और गंभीर जोड़ों की सूजन और दर्द का कारण बन सकती है, आपके दैनिक जीवन को दयनीय या जीना मुश्किल बना सकती है। हालांकि, हल्दी पाउडर या हल्दी को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से इसमें मदद मिल सकती है।

करक्यूमिन से भरपूर होती है हल्दी

हल्दी पाउडर या हल्दी का रंग पीला होता है और इसका कारण है इसमें मौजूद करक्यूमिन। यह एक रासायनिक यौगिक है जो हल्दी को उसका पीला रंग प्रदान करता है। लेकिन, ये बस इतना ही नहीं है। करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है और इसका उपयोग कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों के प्रबंधन में भी किया जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है। चलिए जानते हैं कि दैनिक आहार में हल्दी को शामिल करने से गठिया के कारण जोड़ों के पुराने दर्द को कैसे कम किया जा सकता है।

गठिया एक या एक से अधिक जोड़ों में गंभीर सूजन पैदा कर सकता है। गठिया के दो सबसे आम प्रकार हैं – ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया। जबकि ऑस्टियोआर्थराइटिस उपास्थि के टूटने की ओर जाता है, जो हड्डियों के सिरों को कवर करता है, रुमेटीइड गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली जोड़ों पर हमला करती है, जिससे गंभीर दर्द और परेशानी होती है।

अर्थराइटिस के लक्षण

सूजन के अलावा, जोड़ों में दर्द और बेचैनी के कारण, गठिया के प्रकार के आधार पर, इस स्थिति के कुछ लक्षण शामिल हो सकते हैं-

दर्द

कठोरता

सूजन

लालपन

चलने या चलने में असमर्थ

क्या हल्दी गठिया के मरीजों की मदद कर सकती है?

हां, सबूत बताते हैं कि गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए कर्क्यूमिन कई अलग-अलग तरीकों से काम करता है।

करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है।

एक एंटी इंफ्लामेट्री एजेंट है

सूजन का प्रबंधन करता है

इम्यूनिटी बढ़ाता है

कैसे करें हल्दी या करक्यूमिन का सेवन?

अध्ययनों से पता चलता है कि हल्दी और इसके घटक गठिया की सूजन और दर्द को संभावित रूप से कम कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप गठिया के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए उन्हें अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं।

खाने में मसाले के रूप में शामिल करें

सुबह हल्दी वाली चाय पिएं

इसे सप्लीमेंट के रूप में सेवन करें

सोने से पहले अपने दूध में हल्दी मिला लें

रोजाना सुबह खाली पेट एक इंच कच्ची हल्दी की जड़ गुड़ के साथ लें

इसे अपनी स्मूदी में शामिल करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.