न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को एक रन से हराया, टेस्ट में 30 साल बाद दिखा ऐसा रोमांच

ENG vs NZ: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला कीवी टीम ने एक रन के अंतर से जीत लिया। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली और अब दोनों टीमें ट्रॉफी साझा करेंगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था। वहीं, दूसरा मैच इंग्लैंड ने अपने नाम किया, जबकि तीसरा मैच न्यूजीलैंड ने जीता।

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था और 21 रन पर इंग्लैंड के तीन विकेट गिराकर अच्छी शुरुआत की थी। इसके बाद जो रूट और हैरी ब्रूक ने 302 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड की दमदार वापसी कराई। रूट 153 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, ब्रूक 186 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान स्टोक्स ने 27 रन बनाए। अंत में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 435 रन बनाकर घोषित की। न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने चार विकेट लिए। ब्रेसवेल को दो और साउदी-वैगनर को एक-एक विकेट मिला।

इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 209 रन बना पाई। कप्तान साउदी ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। इंग्लैंड के लिए ब्रॉड ने चार और एंडरसन-लीच ने तीन-तीन विकेट लिए। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने फॉलोऑन देने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन मिलने के बाद शानदार बल्लेबाजी की। कॉन्वे और लाथम ने पहले विकेट के लिए 149 रन जोड़े।

लाथम 83 और कॉन्वे 61 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विलियम्सन ने 132 रन बनाए। निकोलस के 29 और डेरिल मिशेल के 54 रनों के चलते कीवी टीम मैच में बेहतर स्थिति में आ गई। टॉम ब्लंडेल ने 90 रन की पारी खेल न्यूजीलैंड को अच्छी बढ़त दिला दी। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 483 रन पर खत्म हुई और चौथी पारी में इंग्लैंड के सामने 258 रन का लक्ष्य था। इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने पांच विकेट लिए।

चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत ठीक-ठाक थी। पहला विकेट 39 रन पर गिरा। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। जो रूट ने एक छोर संभालकर बल्लेबाजी की और 95 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया। कप्तान स्टोक्स ने 33 और बेन फोक्स ने 35 रन की पारी खेल इंग्लैंड को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया, लेकिन फोक्स साउदी की गेंद पर कैच आउट हो गए। इस समय इंग्लैंड को जीत के लिए सात रन की जरूरत थी। इसके बाद एंडरसन ने एक चौका लगाकर अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया, लेकिन मैच खत्म होने से पहले ही वह आउट हो गए और न्यूजीलैंड ने मैच एक रन से जीत लिया।

न्यूजीलैंड के लिए वैगनर ने चार, साउदी ने तीन और हेनरी ने दो विकेट लिए। इंग्लैंड के इन फॉर्म बल्लेबाज हैरी ब्रूक रन आउट हुए और उनका रन आउट इंग्लैंड की टीम को बहुत भारी पड़ा।

मैच में बने कई रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह सिर्फ दूसरा मौका था, जब किसी टीम ने एक रन के अंतर से जीत हासिल की है। इससे पहले 1993 में वेस्टइंडीज ने एडिलेड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को एक रन से हराया था। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में यह चौथा मैच था, जब फॉलोऑन खेलने वाली टीम ने जीत हासिल की। सबसे पहले 1894 में इंग्लैंड ने सिडनी के मैदान पर फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड ने ही 1981 में लीड्स के मैदान पर फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 18 रन से हराया था। 2001 में भारत ने कोलकाता में फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 171 रन से हरा दिया था। अब न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद इंग्लैंड को एक रन से हराया है।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.