भाग्यशाली हूं, यश अंकल ने कलाकार ही नहीं, एक ससुर के रूप में भी सिखाया: रानी मुखर्जी 

मुंबई । नेटफ्लिक्स की बहुचर्चित डाक्यूमेंट्री-सीरीज़ द रोमांटिक्स को 14 फरवरी को सर्वसम्मति से प्रशंसा और प्यार के साथ रिलीज़ किया गया, जो यश चोपड़ा, यश राज फिल्म्स की विरासत और पिछले 50 वर्षों से भारत और भारतीयों पर इसके सांस्कृतिक प्रभाव को एक श्रद्धांजलि है। यश चोपड़ा और यश राज फिल्म्स के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्यार मिलना स्पष्ट था, क्योंकि रिलीज़ होने के 48 घंटों के अंदर ही रोमांटिक्स नेटफ्लिक्स पर नंबर-1 ट्रेंडिंग शीर्षक बन गया था, एक डाक्यूमेंट्री के लिए यह एक दुर्लभ उपलब्धि है। प्रशंसित डॉक्यूमेंट्री-सीरीज में रानी मुखर्जी शामिल हैं, जो कहती हैं कि वह न केवल एक फिल्म निर्माता और एक गुरु के रूप में यश चोपड़ा को पाकर भाग्यशाली महसूस कर रही थीं, जिन्होंने उन्हें एक कलाकार के रूप में बल्कि एक ससुर के रूप में भी सिखाया है।
रानी कहती हैं कि बचपन से ही मेरी पसंदीदा फिल्मों की मेरी स्मृति सिर्फ और सिर्फ यश चोपड़ा ने ही निर्देशित की थी, उनका नाम रोमांस का पर्याय था। शिफॉन की सफ़ेद साड़ी पहने महिलाएं, बर्फ से ढके पहाड़, मनमोहक स्थान, खूबसूरती से तैयार किए गए शॉट्स, अभिनेत्रियों के लुभावने खूबसूरत क्लोज-अप, बेहद रोमांटिक दृश्य, और उत्कृष्ट संगीत और नृत्य, ये सभी यश चोपड़ा की फिल्मों के भाग थे, जो बचपन से ही मेरे दिमाग में बैठे हुए थे। चांदनी और लम्हे हमेशा से मेरी पसंदीदा रही हैं।
प्रतिष्ठित अभिनेत्री रानी ने कहा कि जब मैं इस प्रोफेशन में आई और मैंने उन्हें एक इंसान के रूप में व्यक्तिगत रूप से जाना, तो मुझे पता चला कि वह सिर्फ एक फिल्म निर्माता से कहीं ज्यादा हैं, वह बिल्कुल अनोखे व्यक्ति थे। उनका एक अनेक गुणों वाला और प्रतिभाशाली फिल्म निर्माता होना स्वाभाविक था, लेकिन वास्तव में मुझे उस समय बहुत प्रेरणा मिली, जब मैं इस महान व्यक्तित्व के पीछे के व्यक्ति से मिली। जमीन से जुड़े हुए, विनम्र, खुशमिजाज और इतने सम्मानित। उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा था। वह हमेशा किसी भी मिलन-समारोह या उत्सव में पसंदीदा व्यक्ति होते थे। उनके पास यह चुंबकीय ऊर्जा थी, जो हमेशा हम सभी को अपनी ओर खींचती रहती थी, वह जीवंत थे और हमेशा उनके आसपास रहने में मजा आता था। वह कभी भी द यश चोपड़ा होने के अपने विशाल व्यक्तित्व को अपने अस्तित्व में नही लाए।
रानी ने कहा कि इतने सालों में मैंने उनके साथ एक व्यक्तिगत संबंध बना लिया था। जब मैंने द रोमॉटिक्स पहली बार देखी तो मेरे पास इस बात का पूरा परिप्रेक्ष्य था कि यश अंकल को क्या स्पेशल बनाता है। मैं सच में मानती हूं कि यह उनके जीवन पर पैम आंटी का प्रभाव था, जिसने उन्हें रिश्तों को समझने और उस पहलू को पर्दे पर कैद करने में इतना उल्लेखनीय बना दिया। उनकी मौजूदगी ने उनके रोमांस की शैली में इतना प्यार और गर्मजोशी को ला दिया था, जिसकी वजह से वह इतने सम्मानित थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.