भारत जोड़ो यात्रा से बहुत कुछ सीखा, भारत मां ने सिखाया यात्रा करनी है दिल से घमंड हटा दो : राहुल गांधी

रायपुर । कांग्रेस के तीन दिवसीय महाधिवेशन का रविवार को आखिरी दिन है। कार्यक्रम के अंतिम दिन महाधिवेशन को संबोधित करते हुए पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा- भारत जोड़ो यात्रा से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला। राहुल ने कहा मुझे घमंड था कि मैं 10-12 किमी रोज चलता हूं। 25 किमी रोज क्या है। ये मेरा माइंड सेट था कि 20 से 25 किमी रोज चलना कौन सी बड़ी बात थी। यात्रा शुरू करते ही मेरी पुरानी इंजरी के कारण बहुत दर्द बढ़ गया था। रोज सुबह उठकर सोचता था कि कैसे चल पाऊंगा। पहले 10-15 दिन की यात्रा में मेरा रोज 10 से 12 किमी चलने का घमंड टूट गया।
यह घमंड इसलिए टूटा भारत मां ने मैसेज दिया कि अगर यह यात्रा करना है, तो अपने दिल से घमंड हटा दो फिर चलो। अधिवेशन को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि आज कांग्रेस के लिए मुश्किल भरा सफर है। प्रियंका ने कहा हमें अपने गिले शिकवे दूर कर इस देश के लिए लड़ना होगा। कांग्रेस की नीतियों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना होगा। प्रियंका गांधी ने कहा- कांग्रेस के अधिवेशन में जो प्रस्ताव आए हैं, उन बातों को जनता तक ले जाएं, लेकिन इसके लिए एकजुट होना है। भाजपा के खिलाफ जितनी भी विचारधाराएं हैं वे सभी एकजुट हों। उन्होंने कहा कि आज देश का सबसे ज्यादा उम्मीदें कांग्रेस से हैं।
इसके साथ ही कृषि, सामाजिक न्याय और युवा मामले संबंधी प्रस्ताव रखा गया। पार्टी के इस महाधिवेशन का समापन रविवार को रायपुर में एक जनसभा के साथ होगा जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल होंगे। इस जनसभा को हाथ से हाथ जोड़ो जनसभा नाम दिया गया है। महाधिवेशन के अखिरी दिन सुबह के सत्र में राहुल गांधी का संबोधन हुआ और फिर कृषि, सामाजिक न्याय और युवा मामले संबंधी तीन प्रस्तावों को चर्चा के बाद पारित किया जाएगा। इसके बाद खड़गे का धन्यवाद भाषण होगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.