संबोधि-धाम तीर्थ, जोधपुर का वार्षिक मेला सामूहिक वर्षीतप पारणा महोत्सव 23 अप्रेल 2023 को

जोधपुर । जोधपुर राजस्थान के कायलाना रोड स्थित संबोधि-धाम तीर्थ में सामूहिक वर्षीतप पारणा महोत्सव का आयोजन 23 अप्रेल, 2023 को होगा। राष्ट्र संत महोपाध्याय श्री ललितप्रभ सागर जी एवं राष्ट्र संत पूज्य श्री चन्द्रप्रभ जी महाराज साहब के सान्निध्य में आयोजित हो रहे इस सामूहिक पारणा महोत्सव में देशभर से अनेक वर्षीतप आराधक पारणा करेंगे।

श्री चन्द्रप्रभ ध्यान निलयम् के अध्यक्ष श्री सुखराज जी मेहता के अनुसार तीर्थंकर श्री आदिनाथ की पावन तपस्या की स्मृति में श्रद्धालुगण एक वर्ष तक वर्षीतप की तपस्या करते हैं, जिसमें एकांतर उपवास करते हैं एवं अक्षय तृतीया को इसकी पूर्णता करते हैं। इस वर्ष भी इस सामूहिक पारणा महोत्सव में श्रद्धालु अपने वर्षीतप की पूर्णाहुति करेंगे।

संबोधि-धाम के महामंत्री अशोक जी पारख के अनुसार पारणा महोत्सव में अक्षय तृतीया के दिन प्रातः 7.30 बजे 18 अभिषेक महापूजन के साथ संबोधि-धाम के अष्टापद मंदिर के मूलनायक तीर्थंकर ऋषभ देव की प्रतिमा का देशभर से पधारे वर्षीतप आराधक एवं भक्तगण गन्ने के रस से महाभिषेक करेंगे। प्रातः 10.30 बजे वर्षीतप आराधकों के सम्मान में भव्य अभिनंदन समारोह होगा, जिसमें वर्षीतप के समस्त तपस्वियों का सार्वजनिक अभिनंदन होगा। इसी दिन 12.30 बजे सभी तपस्वी गन्ने का रस स्वीकार कर अपनी तपस्या की पूर्णता करेंगे। समारोह के पश्चात संबोधि-धाम में सकल समाज की महाप्रसादी होगी।

महासचिव देवेंद गेलड़ा के अनुसार संबोधि-धाम के पवित्र प्रांगण में सभी पंथ-परम्पराओं के महानुभाव पारणा महोत्सव में भाग लिया करते हैं। सम्पूर्ण विधि-विधान के साथ आध्यात्मिक वातावरण में संबोधि-धाम में पारणे का आनंद अनेरा होता है। संबोधि-धाम ट्रस्ट ने समस्त वर्षीतप आराधकों को निवेदन किया है कि वे अपना पारणा अक्षय तृतीया को संबोधि-धाम में करें। पारणा से संबंधित सभी प्रकार की व्यवस्था संबोधि-धाम में उपलब्ध रहेगी। वर्षीतप आराधक अपना नामांकन संबोधि-धाम, कायलाना रोड़ जोधपुर मोबाइल नम्बर 89496 61858, 89991 03909 पर शीघ्र करवाएँ ताकि रंगीन पत्रिका में उनका नाम और रंगीन फोटो आदि सम्मिलित किए जा सकें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.