इंदौर टेस्ट में अश्विन रच देंगे इतिहास, इस ‘रिकॉर्ड’ से मचेगा तहलका

IND vs AUS: इंदौर में खेले जाने वाले इस तीसरे टेस्ट मैच में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक ऐतिहासिक कमाल करेंगे. दरअसल, टीम इंडिया के खतरनाक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव का एक ‘महारिकॉर्ड’ ध्वस्त कर देंगे. बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 1 से 5 मार्च तक इंदौर के होलकर मैदान पर खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में भारत 2-0 से आगे है. टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में तीसरे टेस्ट मैच को जीत लेती है, तो वह न सिर्फ टेस्ट सीरीज का कब्जा जमा लेगी.

अश्विन एक झटके में ध्वस्त करेंगे कपिल देव का ये ‘महारिकॉर्ड’

टीम इंडिया के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अगर दूसरे टेस्ट मैच में 2 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के 687 इंटरनेशनल विकेट्स के रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए भारत के लिए सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे. भारत के लिए सबसे ज्यादा 956 इंटरनेशनल विकेट्स अनिल कुंबले ने लिए हैं. दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह का नाम आता है, जिन्होंने 711 इंटरनेशनल विकेट्स लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन दिल्ली टेस्ट मैच में यदि 2 विकेट और लेने में कामयाब होते हैं, तो वह भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट्स लेने के मामले में कपिल देव का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे. भारत के लिए कपिल देव ने 687 इंटरनेशनल विकेट्स झटके हैं, जबकि अश्विन के नाम अभी 686 इंटरनेशनल विकेट्स लेने का रिकॉर्ड है.

अनिल कुंबले का ये ‘विराट रिकॉर्ड’ तोड़ेंगे अश्विन

रविचंद्रन अश्विन जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर के होलकर मैदान पर तीसरे टेस्ट मैच में उतरेंगे तो वह टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले जैसे दिग्गज का एक रिकॉर्ड तोड़ते हुए ऐतिहासिक कमाल कर देंगे. टीम इंडिया के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अगर तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 112 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से अभी सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का कारनामा दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 111 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं.

अश्विन सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेकर रचेंगे इतिहास 

रविचंद्रन अश्विन इसके अलावा भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड तोड़ देंगे. रविचंद्रन अश्विन अभी तक भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में कुल 25 बार 5 विकेट हॉल ले चुके हैं. अश्विन इस मामले में अभी तक अनिल कुंबले की बराबरी पर हैं. अनिल कुंबले ने भी भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में कुल 25 बार 5 विकेट हॉल लिए थे. रविचंद्रन अश्विन अगर इंदौर में एक बार फिर से 5 विकेट हॉल लेते हैं, तो वह इतिहास रच देंगे. ऐसा करते ही अश्विन 26 बार पांच विकेट लेने वाले इतिहास के पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक 90 टेस्ट की 170 पारियों में 463 विकेट लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन 113 वनडे में 151 जबकि 65 टी20 में 72 और आईपीएल के 184 मैचों में 157 विकेट ले चुके हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

1. अनिल कुंबले – 619 टेस्ट विकेट

2. रविचंद्रन अश्विन – 463 टेस्ट विकेट

3. कपिल देव – 434 टेस्ट विकेट

4. हरभजन सिंह – 417 टेस्ट विकेट

5. ईशांत शर्मा/जहीर खान – 311 टेस्ट विकेट

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.